शिक्षा के लिए पीसी - तकनीकी की मदद से गणित बेहतर तरीके से सिखाएँ.

गणित अक्सर सिखाने के लिए एक मुश्किल विषय माना जाता है. इसका कारण यह है  कि गणित प्रभावी ढंग से पढ़ाने के लिए शिक्षकों को परिकल्पना समझने के साथ-साथ समस्या हल करने के लिए कई अवसर प्रदान करने होते हैं और यह सब बच्चों को सक्रिय रूप से जोड़े रखते हुए करना होता है.

अक्सर, स्कूल में बच्चे गणित के विषय की तकनीकी प्रकृति के कारण थोड़ा-सा डर जाते हैं, विशेष रूप से बाद के वर्षों में कक्षा में गणित पढ़ाते समय तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए नीरसता कम की जा सकती है, इससे गणित शिक्षकों के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए अधिक रोचक और इंटरैक्टिव बन जाता है .

तो कौन-से टूल और वेबसाइटों का इस्तेमाल करके हम गणित बेहतर ढंग से पढ़ा सकते हैं?

  1. Mathpickle.com

    मैथपिकल.कॉम शिक्षकों के लिए एक व्यावहारिक संसाधन है. इसकी आकर्षक चित्रों से सजी पहेलियाँ और गेम्स, कठिन समस्या को हल करने में विद्यार्थियों को सक्रिय रूप से व्यस्त रखते हैं. ग्रेड और विषय के आधार पर बनाई गई प्रत्येक पहेली 45-60 मिनट तक चलती है.

    उदाहरण के लिए, विद्यार्थी आम तौर पर पहाड़े दोहराना पसंद नहीं करते. मैथपिकल की मदद से राउंड टावर नाम के एक इंटरैक्टिव और मज़ेदार गेम में आप अपने विद्यार्थियों को पहाड़े याद करने या दोहराने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं .


  2. पैट्रिकजेएमटी (PatrickJMT)



    पैट्रिक जेएमटी के नि:शुल्क गणित वीडियो यूट्यूब पर सबसे लोकप्रिय शैक्षिक चैनलों में से एक हैं. इस चैनल की उपलब्धि यह है कि इस पर 1,50,000 से अधिक लोगों ने सब्सक्राइब किया है. इसके मेज़बान, पैट्रिक जेएमटी एक सामुदायिक कॉलेज में गणित के प्रोफ़ेसर हैं, जो अपना ज्ञान साझा करना चाहते हैं, ताकि विद्यार्थी स्कूल में अपने ग्रेड सुधार सकें . पैट्रिक जेएमटी नि:शुल्क गणित चैनल ऐसी कई प्लेलिस्ट उपलब्ध करवाता है, जिसमें कई विषयों की एक विस्तृत शृंखला शामिल होती है. जैसे, आधारभूत भिन्नात्मक अंकों से लेकर उच्च श्रेणी के लघुगणक तक .शिक्षक सरल और सुलभ तरीके से जटिल विषयों को समझाने के लिए इन वीडियो का उपयोग कर सकते हैं.
  3. Math-salamanders.com

    बालवाड़ी, पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक विद्यालय के गणित शिक्षकों, देखिए मैथ सैलामैंडर्स आपकी मदद के लिए हाज़िर है!

    छोटे बच्चों के लिए परीक्षा और विभिन्न जाँच-परीक्षण की तैयारी करना बेहद उबाऊ या नीरस काम हो सकता है. मैथ सैलामैंडर्स, बालवाड़ी से 5वीं कक्षा  तक के बच्चों के लिए गणित के हर पाठ से ऐसे सवाल और समस्याओं के हल तैयार करता है कि उनके लिए यह विषय बेहद आसान हो जाता है. यह बौद्धिक गणित के लिए परीक्षाएँ उपलब्ध करवाता है,  ताकि बच्चे पाठ्यक्रम के दायरे से बाहर निकलकर भी उससे अधिक जान सकें और अधिक अभ्यास कर सकें. इसमें कठिनाइयों के विभिन्न स्तर होते हैं, जिसके कारण कक्षा में प्रश्नपत्र तैयार करने के दौरान  शिक्षकों के सामने कई विकल्प मौजूद रहते हैं.

    मैथ सैलामैंडर्स की एक बौद्धिक गणित शीट यहाँ दी जा रही है.

  1. Desmos

    डेस्मॉस असाधारण रूप से तेज़ ऑनलाइन कैल्क्यूलेटर है, जो ऐसे हर किसी कार्य का ग्राफ़ बना सकता है जिसे आकृतियों में उकेरा जा सकता है. इसकी मदद से उपयोगकर्ता स्लाइड जोड़ सकते हैं, डेटा तालिका में परिवर्तन कर सकते हैं, उसे पूरी तरह से नया बना सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. हो सकता है कि कभी-कभी कक्षा में विद्यार्थियों को निर्देशांक ज्यामिति और रेखीय समीकरणों जैसी जटिल परिकल्पनाओं से जोड़े रखने में दिक्कत आती हो, लेकिन डेस्मॉस की मदद से आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. यह टूल आपके विद्यार्थियों को किताबों की दुनिया से भी आगे ले जाने और नवीनतम जानकारी मुहैया करवाने में आपकी ख़ूब मदद करता है.

 

इन सरल टूलों का उपयोग करते हुए आप अपने विद्यार्थियों के लिए गणित को न सिर्फ़ दिलचस्प, बल्कि इंटरैक्टिव और आकर्षक भी बना सकते हैं. विद्यार्थियों को कक्षा में आनंदित और प्रसन्नचित्त रखते हुए भी आप उन्हें चुनौती भरे सवाल दे सकते हैं और उनकी कुशलता की जाँच कर सकते हैं.  गणित सीखना कभी भी इतना मनोरंजक नहीं था!