अपने बच्चे को इन अपारंपरिक तरीकों के जरिए सीखाएँ

 

वो दिन गए जब किताबों और कक्षाओं के जरिए ही जानकारी मिल सकती थी। तकनीक के तेजी से विकसित होने के साथ-साथ अब आने वाले कल के बच्चों को अनोखे और अपारंपरिक तरीकों से सीखाया जा सकता है।

 

माता-पिता होने के नाते आप बेहतरीन वर्चुअल लर्निंग का इस्तेमाल अपने लाभ के लिए कर सकते हैं और अपने बच्चों के सीखने के तरीके में बहुत बड़ा बदलाव लाकर उनकी बेहतर ढंग से जानकारी आत्मसात करने में मदद कर सकते हैं।

 

ऐसा करने के चार आसान तरीके ये रहे।

  • किसी ऑनलाइन प्रोग्राम में नामांकन करें

अपने बच्चे के साथ एक ऐसी नई कुशलता चुनें जिसे आप दोनों एकसाथ सीखना पसंद करेंगे। ये गाना, नाचना या म्यूजिक सीखने जैसी कोई भी चीज हो सकती है। इससे उन्हें आपके साथ समय बिताते हुए नई कुशलता सीखने में मदद मिलेगी।

 

  • एकसाथ खाना पकाना

यह रिश्ते बढ़िया बनाने और सीखने का एक कमाल का अनुभव हो सकता है। यह यूट्यूब की किसी आसान सी रेसिपी को मिलकर बनाना और सीखना और उसपर प्रयोग करने जैसी चीज हो सकती है। आपका बच्चा खाना बनाने के निर्देश का पालन करके और खाना तैयार करते समय चीजें सीखेगा।

 

  • ऑनलाइन गेम्स खेलें

ऑनलाइन बहुत से मजेदार और संवादात्मक मल्टीप्लेयर गेम्स मौजूद हैं। स्क्रैबल के एक क्विक राउंड से आपके बच्चे का दिमाग काम करने लग सकता है और यह ई-लर्निंग का बेहतरीन तरीका हो सकता है। इसके साथ ही आप दोनों एकसाथ बहुत सारा मजा भी उठा सकते हैं।

 

  • कोई शिक्षाप्रद फिल्म देखें

ऑडियो-विजुअल फॉर्मेट आपके बच्चे का ध्यान आकर्षित करने का सबसे बढ़िया तरीका है। कोई आकर्षक और शिक्षाप्रद फिल्म देखकर आप केवल एकसाथ बढ़िया समय ही नहीं बताएँगे बल्कि फिल्म के जरिए आपके बच्चे को कुछ सीखने का मौका भी मिल सकता है।

 

इन आसान सुझावों का पालन करके आप अपने बच्चे के साथ उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए एक शिक्षाप्रद और मनोहर अनुभव का आनंद ले सकते हैं।