ऑनलाइन लेक्चर्स अटेंड करते समय ध्यान में रखने वाली 6 चीजें

ऑनलाइन लेक्चर्स शिक्षा का भविष्य हैं। हाल ही के हालातों के कारण इनमें तेजी आई है और इन लेक्चर्स को शुरुआत में आपके और शिक्षकों दोनों के लिए एडजस्ट किया जा सकता है।

 

आपकी मदद करने के लिए हमने ऑनलाइन शिक्षा का अनुभव मजेदार बनाने हेतु छः आसान वीडियो शिष्टाचार सुझाव एकत्रित किए हैं।

 

आसपास ना बचे जा सकने वाला शोर होने पर स्वयं को म्यूट करें

आपके आसपास बर्तनों के बजने जैसी कुछ चीजे हो सकती हैं जिससे आपके साथी विद्यार्थियों और शिक्षकों को परेशानी हो सकती है। अगर आपको घर पर ऐसी कोई परेशानी होती है, तो पहले ही स्वयं को म्यूट करें।

 

अपना वीडियो हमेशा ऑन रखें जब तक कि ऐसा करने से मना ना किया जाए

कक्षा को आकर्षक और संवादात्मक बनाने के लिए अपना वीडियो हमेशा ही ऑन रखें। आप नहीं चाहेंगे कि आपके शिक्षक खाली स्क्रीन से बात करें। अगर आपके शिक्षक स्पष्ट रूप से वीडियो बंद करने के लिए कहें केवल तभी अपना वीडियो ऑफ करें।

 

नोट्स लिखने के लिए पास में कॉपी और पेन रखें

भले ही शिक्षा का माध्यम अलग हो लेकिन अनुभव पहले के जैसा ही रहेगा। अपने शिक्षक के बोलते समय जरूरी नोट्स लिखने के लिए याद से अपने पास कॉपी और पेन रखें।

 

परिवर्णी और अभद्र शब्दों का इस्तेमाल ना करें

लेक्चर में परिवर्णी और अभद्र शब्दों का इस्तेमाल ना करें। आदर के साथ बात करें। वैसी ही शिष्टता बनाए रखें जैसे कि आप असली कक्षा में करते हैं।

 

हमेशा समय के अनुसार कार्य करें

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल अपने लाभ के लिए करें। लेक्चर शुरू होने से कुछ समय पहले ही वेटिंग रूम में शामिल हो जाएँ। इससे लेक्चर के लिए अपने मन को तैयार करने में आपको मदद मिलेगी जिससे आप अवधारणा को जल्दी से समझ पाएंगे।

 

भाग लें और प्रश्न पूछें

असली कक्षा के जैसे ही स्वयं को व्यस्त रखें, प्रश्न पूछें, और शंकाएं दूर करें। प्लेटफ़ॉर्म की प्रकृति को ध्यान में रखें। किसी के बोलते समय उन्हें बीच में ना टोकें।

 

अपने अगले ऑनलाइन लेक्चर में इन सुझावों का इस्तेमाल करें और ऑनलाइन शिक्षा के आनंद का अनुभव लें।