पीसी से जुड़ी दस बातें जो की आपको जाननी चाहिए

 

एक पीसी आपका पसंदीदा खिलौना है, आपका पुस्तकालय और चुटकियों में मनोरंजन का सम्मिलित रूप है| घर और स्कूल में एक पीसी रखने से आपको
अपनी तरह से पढ़ने में मदद करता है | जिसके लिए यह महत्त्वपूर्ण है, आप वास्तव में जानकारी पढ़ने के अलावा और भी बहुत कुछ कर रहे हैं- आप वास्तव में वीडियो, आरेख एवं आदि के माध्यम से जो भी सीख रहे हैं उसकी कल्पना कर सकते हैं|

लेकिन आपके पीसी के अंदर क्या है?

यहां पीसी से जुड़ी दस बातें हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए:

 
एक वायरस कोड का एक भाग है जो खुद को नकारात्मक प्रभाव से कॉपी करने में सक्षम है, जैसे सिस्टम को दूषित करना या आपका डाटा नष्ट करना।

बैकअप, या बैक अप लेने की प्रक्रिया, आपके कंप्यूटर डेटा की प्रतिलिपि बनाने और संग्रहित करने के लिए संदर्भित करती है, इसलिए इसका उपयोग डेटा हानि ईवेंट के बाद मूल को पुनर्स्थापित करने के लिए किया जा सकता है।

बैकअप, या बैक अप लेने की प्रक्रिया, आपके कंप्यूटर डेटा की प्रतिलिपि बनाने और संग्रहीत करने के लिए संदर्भित करती है, इसलिए इसका उपयोग डेटा हानि ईवेंट के बाद मूल को पुनर्स्थापित करने के लिए किया जा सकता है।

एक डेस्कटॉप कंप्यूटर एक व्यक्तिगत कंप्यूटर है जो अपने आकार और पॉवर की आवश्यकताओं के कारण डेस्क या टेबल पर या उसके पास एक ही स्थान पर नियमित उपयोग के लिए बनाया जाता है।

एक कर्सर उस कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक चलने योग्य चिह्न है जो उस बिंदु की पहचान करता है जिसे उपयोगकर्ता से इनपुट द्वारा स्थानांतरित किया जाएगा।

एक होमपेज आमतौर पर वेबसाइट का प्रारंभिक पृष्ठ होता है, आमतौर पर साइट के लिए सामग्री की तालिका के रूप में कार्य करता है या इंटरनेट ब्राउज़र का सेट डिफ़ॉल्ट वेबपृष्ठ है।

पासवर्ड वर्णों की एक स्ट्रिंग है जो किसी व्यक्ति को किसी कंप्यूटर, ईमेल या किसी अन्य संरक्षित सिस्टम में लॉगिन करने की अनुमति देता है।

सॉफ़्टवेयर, अपने सबसे सामान्य अर्थ में, निर्देशों या कार्यक्रमों का एक सेट है जो पीसी को विशिष्ट कार्यों जैसे कि माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड पर निबंध लिखना आदि को करने के लिए निर्देश देता है ।

एक स्क्रीनसेवर एक एनीमेशन या छवि है जो निष्क्रियता की अवधि के बाद एक अपरिवर्तनीय कंप्यूटर डिस्प्ले को प्रतिस्थापित करता है।

शॉर्टकट एक फ़ाइल, वेबसाइट या अन्य डेटा के पते का रिकॉर्ड होता है जो त्वरित पहुंच या डेटा कॉपी करने के लिए Ctrl + C जैसे कीबोर्ड कमांड को सक्षम करने के लिए किया जाता है।

एक व्यक्ति जो लगभग रोज़ ही स्कूल एवं घर में पीसी का इस्तेमाल करता है के नाते आप,अवश्य ही होमवर्क में मदद के लिए पीसी से जुड़ी अन्य बातों को भी जानेंगे| हैप्पी स्टडीइंग!