तकनीक के क्षेत्र में तीन युवा अचीवर्स जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

प्रभावशाली होने के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं है जब आप प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न नवप्रवर्तनकों के बारे में जान सकते हैं, तो कुछ ऐसे भी हैं जो आप के रूप में जवान हैं, शायद यहां तक ​​कि छोटे! यह सभी युवा अचीवर्स प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने आविष्कारों और नवाचारों पर सभी को गर्व महसूस करा रहे हैं|

अब समय है की आप उनमे से कुछ के बारे में जाने!

1. तेनिथ आदित्या - असाधारण आविष्कारक

 

कभी समायोज्य बिजली विस्तार बोर्ड और केले पत्ता संरक्षण प्रौद्योगिकी के बारे में सुना है? Tenith इन सबके आविष्कारक हैं | उनके पास पहले से ही 17 आविष्कार हैं। उन्हें 2013 में राष्ट्रपति भवन में भी संरक्षित किया गया था।

2. अंगद दरियानी - अगले एलोन मस्क!

 

मुंबई से किशोर अंगद दरियाणी ने ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया, जो आंखों के लिए आभासी ई-रीडर के साथ आने के लिए, सौर ऊर्जा पर चलने वाली एक नाव, गार्डुइनो नामक एक स्वचालित बागवानी प्रणाली और शार्कबॉट नामक भारत के सबसे सस्ता 3D प्रिंटर भी शामिल है। उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और बच्चों के लिए सस्ती DIY किट बेचने के लिए अपनी खुद की किट कंपनी शुरू की।

3. आनंद गंगाधरन और मोहक भल्ला - प्रतिभाशाली जोड़ी

 

आविष्कार किया जो मोबाइल उपकरणों के लिए पोर्टेबल चार्जर के रूप में भी काम करता है। वे इसे "वाकी मोबी चार्जर" कहते हैं जो कि 5 वोल्ट के विरोध में 6 वोल्ट बिजली उत्पन्न करता है, जो कि अधिकांश चार्जर्स उत्पन्न करते हैं।

इन युवाओं ने सृजन एवं नवनिर्माण हेतु प्रौद्योगिकी का सही इस्तेमाल किया है । वे इस बात का सबूत ले रहे हैं कि आपके पक्ष में प्रौद्योगिकी के साथ आप क्या हासिल कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है, चाहे आपकी उम्र क्या हो। इतने से प्रेरित होने के लिए, इन मज़ेदार तकनीक-शौक की कोशिश करके अपने ही साहसिक पर तकनीक के साथ शुरूआत करें!

कोई उम्र बहुत छोटी नहीं है और कोई सपना बहुत बड़ा नहीं है अभी शुरू हो जाओ!