चार माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेसन प्लान्स जिन्हें आपके छात्र पसंद करेंगे

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जिसका उपयोग सूचना, डाटा और आंकड़ों को व्यवस्थित, प्रबंधित और प्रस्तुत करने के लिए घर,ऑफिस और स्कूल में किया जाता है।

 

 

यहाँ चार माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेसन दिए गये हैं जो छात्रों को मज़े के साथ सीखने का अनुभव प्रदान करने में मदद करेंगे।

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड लेसन प्लान्स - ‘वर्ड’ मुख्य रूप से निबंध, परीक्षण और क्विज़ जैसे दस्तावेज़ बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय कार्यक्रम है। वर्ड में ऐसे कई सारे आसान और ज़रूरी फीचर्स हैं जो कि अध्ययन के साथ-साथ जानकारी को आसान बनाने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यह व्याकरण सम्बन्धी त्रुटियों को दर्शाते हुए अग्रेज़ी निबंध लेखन में सब कुछ व्याकरणिक रूप से सही करने के लिए सुधार का सुझाव देकर अंग्रेजी निबंध लेखन में मदद करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल लेसन प्लान्स - ‘एक्सेल’ डाटा को ईज़ी-टू-नेविगेट तरीके में आसानी से व्यवस्थित कर सकता है और इसके अलावा बुनियादी एवं जटिल समस्याओं को भी हल कर सकता है। यह बहुत सारे डाटा को रंग बिरंगे चार्ट्स और आरेखों में बदलकर पूर्वानुमान लगाने के लिए विश्लेषण करता है। उदाहरण के लिए, छात्र सही फार्मूला चुनकर घटाव जैसी गणित की समस्याओं को पूरा करने के लिए एक्सेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट लेसन प्लान्स - पॉवरपॉइंट पेशेवर और सुसंगत प्रारूप बनाकर प्रस्तुतियों को व्यवस्थित करने में मदद करता है। यह कंटेंट के लिए एक आकर्षक प्रष्ठभूमि प्रदान करता है और स्लाइड्स को और प्रभावशाली बनाने के लिए उन्हें एनिमेट करता है। यह छात्रों को इतिहास, भूगोल और विज्ञान की पुस्तकों के अध्ययन के बजाय और मज़े के साथ सीखने में मदद करता है।               
  • माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर लेसन प्लान्स - पब्लिशर छात्रों को रचनात्मक, कलात्मक और कल्पनाशील बनाने में मदद करता है। यह निम्नलिखित कारणों से कक्षा के लिए प्रभावी हो सकता है:
    • छात्र अपनी प्रस्तुतियों/मौखिक परीक्षाओं के दौरान एक कहानी लिख और चित्रित कर सकते हैं 
    • वे अपने प्रोजेक्ट्स/असाइनमेंट्स के लिए एक इंटरैक्टिव न्यूज़लेटर बना सकते हैं 
    • पब्लिशर का इस्तेमाल डिजिटल कैटलॉग्स और आर्ट व् क्राफ्ट हेतु ग्रीटिंग कार्ड्स बनाने के लिए किया जा सकता है

एक अध्यापक होने के नाते, आपको निश्चित रूप से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सर्टिफिकेशन के लिए तैयार होना चाहिए। यह सर्टिफिकेशन आपको अपने नवीनतम टूल्स और तकनीक जो कि वैश्विक रूप से मान्य हैं और आपके कौशल को बढ़ाते  हैं, की मदद से उपरोक्त पाठों को और भी अधिक आसान एवं प्रभावी तरीके से पढ़ाने में मदद करेगा। यह सभी कौशल आपको सीखने के साथ अपने छात्र के संबंध को उन्नत बनाने और बदलने में मदद करेंगे। (transform your student’s relationship with learning.)