अपने बच्चे में ग्रीष्मकालीन सीखने की कमी को रोकने के 4 तरीके

बच्चों को गर्मी की छुट्टियां पसंद आती हैं  मज़ा, सूरज, विश्राम और बिना स्कूल के 60 दिन। छुट्टी अपने सामान्य अकादमिक समय-सारणी से एक अच्छा ब्रेक है, लेकिन बिना परिणाम के। अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ बच्चों के लिए, गर्मी में कुछ महीनों से स्कूल बंद होने पर निम्नलिखित शैक्षणिक वर्ष में बड़े झुकाव का कारण हो सकती है, जिसमें ज्ञान की कमी और परीक्षा स्कोर कम पाया  गया है। इसे 'Summer Learning Loss' कहा जाता है।

 

गर्मियों में सीखने की हानि के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं

1. छुट्टियों की शुरुआत की अपेक्षा छुट्टियों के अंत में छात्रों ने परीक्षाओं में कम स्कोर किया।

2. वह गणितीय गणना में अपनी कुशलता में गिरावट का अनुभव करते हैं |

3. उनके पढ़ने और वर्तनी क्षमता प्रभावित होती है|

 

तो आप “Summer Learning Loss” को कैसे रोक सकते हैं?

1. गणितीय कौशल का विकास

यद्यपि यह उनके लिए मजेदार नहीं होगा , गर्मी के दौरान प्रति दिन सिर्फ तीन से चार गणित समस्याओं पर काम करना आपके बच्चे के गणितीय कौशल को कम होने से रोका जा सकता है। आप उनके गणितीय संकल्पनाओं को याद रखने में मदद के लिए ऑनलाइन टूल और वीडियो देख सकते हैं। ऐसा ही एक चैनल पैट्रिक जेएमटी है - यूट्यूब पर सबसे लोकप्रिय शैक्षिक चैनलों में से एक है, 150,000 से अधिक ग्राहकों के लिए मुफ्त मैथ्स वीडियो की पेशकश करते हैं।

 

2. व्याकरण कौशल बनाएँ

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा भाषा पर अपनी पकड़ नहीं खोता है, यह व्याकरण की अवधारणाओं को एक साथ समीक्षा करने में मदद करेगा, और अगले साल के पाठ्यक्रम पर काम करना शुरू कर देगा अपने बच्चे को समझने के लिए अवधारणाओं को बेहतर बनाने के लिए वीडियो और वेबसाइटों का उपयोग करना जैसे अंग्रेज़ी व्याकरण 101 को यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके भाषा कौशल कोई बाधा अनुभव न करें।

 

3. ब्लॉग के माध्यम से क्रिएटिव लेखन

अपने बच्चे को ब्लॉग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें वे ब्लॉग को यात्रा की कहानियों और अवकाश DIY सफलता की कहानियों के साथ अपडेट कर सकते हैं या उन सभी विषयों पर लिख सकते हैं जो उन्हें प्रेरित करती हैं। इससे उनकी रचनात्मकता बढ़ जाएगी, उन्हें व्यस्त रखेंगे और उन्हें प्रवाह के साथ लिखने में मदद मिलेगी।

 

4.सबसे कमजोर विषयों पर ध्यान दें

हमेशा कम से कम एक विषय है जिसके साथ आपका बच्चा संघर्ष करता है। ग्रीष्मकालीन छुट्टियां उस उबाऊ विषय पर काम करने और तालिकाओं को चालू करने के लिए एक बढ़िया समय है! एडुराइट से इंटरैक्टिव सबक डेल उत्पादों के लिए ऐड-ऑन हैं। वे सभी विषयों में आपके बच्चे के ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्रभावी हैं, ताकि वे अगले शैक्षणिक वर्ष को अच्छी तरह से ज्ञात ज्ञान के आधार पर शुरू कर सकें।