साइबर धमकी के बारे में जानें और उसके साथ कैसे निपटें

निशांत अपने सीनियर्स से बेहतर बास्केटबॉल खेलता था | उस दिन तक , जब तक उसने खेलने से मन नहीं कर दिया |14 वर्षीय खिलाड़ी हताश हो गया और उसका गेम ख़राब होने लगा|

आखिरकार उन्होंने अपने पिता से कहा कि सीनियर्स उसे ऑनलाइन परेशान कर रहे हैं, कठोर शब्दों के साथ उसके फोटो साझा कर रहे हैं।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास आ चुके हैं जो इंटरनेट पर किसी व्यक्ति को धमकी देता  है या उसे अपमानित कर लेता है, तो वह सबसे अधिक साइबर धमकी का इस्तेमाल करने वाला हो सकता  है!

परंपरागत धमकाने के विपरीत, साइबर धमकी को शारीरिक शक्ति या चेहरे से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट कनेक्शन या मोबाइल फोन के साथ किसी और व्यक्ति को साइबर बुली कर सकते हैं, बिना अपनी वास्तविक पहचान को प्रकट किए।

क्या आप साइबर धमकी के इन विशिष्ट उदाहरणों को स्वीकार करते हैं?

  1. सामाजिक मीडिया आउटलेट पर अवांछित चित्र या संदेश पोस्ट करना
  2. परेशान पाठ संदेश भेजना
  3. किसी और को प्रतिरूपित करने के लिए नकली खाते बनाना
  4. निजी कंप्यूटरों पर निजी फाइलों या फ़ोल्डरों तक पहुंच

तो आप साइबरबुली से कैसे निपटते हैं?

  1. जवाब दें - अगर कोई आपको धमकाता है, तो याद रखें कि आपकी प्रतिक्रिया आमतौर पर बदमाशी की चाहत रखती है | यह उसे आपके विरुद्ध और सशक्त बनता है | कौन धमकाने वाले को सशक्त करना चाहता है?
  2. प्रतिरोध ना करें - धमकाने पर वापस आकर आप को एक में बदल दिया जाता है और धमकाने के व्यवहार को मजबूत करता है आक्रामकता के पूरे चक्र से बचने की कोशिश करें |
  3. सबूत सहेजें - डिजिटल बदमाशी के बारे में एकमात्र अच्छी खबर यह है कि उत्पीड़न वाले संदेशों को आम तौर पर कब्जा कर लिया जा सकता है, बचाया जा सकता है, और जो कोई मदद कर सकता है उसे दिखाया जाता है। आपको ऐसा करने की आवश्यकता है भले ही यह मामूली सामान है, अगर चीजें बढ़ती हैं |
  4. एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें आप बैकअप के लायक हैं एक माता पिता को शामिल  करना हमेशा अच्छा होता है - लेकिन अगर आप नहीं कर सकते - तो एक स्कूल परामर्शदाता आमतौर पर यह जान लेता है कि कैसे मदद करना है। यदि आप वास्तव में कुछ कहने में परेशान हैं, तो देखें कि स्कूल में गुमनाम रूप से इस घटना की रिपोर्ट करने का कोई तरीका है या नहीं।
  5. बुली को ब्लॉक करें - यदि उत्पीड़न तत्काल संदेश, ग्रंथ या प्रोफ़ाइल टिप्पणियों के रूप में आ रहा है, तो खुद को एक पक्ष बनाएं: व्यक्ति को ब्लॉक करने के लिए प्राथमिकताएं या गोपनीयता उपकरण का उपयोग करें यदि यह चैट में है, तो "चैट रूम" को छोड़ दें।
    अपने पीसी को सुरक्षित रखें एक अच्छा एंटीवायरस आपके पासवर्ड को संरक्षित रखेगा और साइबर खतरे से आपको सुरक्षित रखेगा। डेल पीसी एक मैकफी एंटीवायरस के साथ 15 महीने की सदस्यता के साथ, एक सुरक्षित और सुरक्षित साइबर अनुभव सुनिश्चित कर रहा है

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जो साइबरबुली से निपटने वाले हैं? हमें #DellArambh का उपयोग करके ट्वीट करें और हमें उनके बारे में बताएं।