बाल दिवस विशेष: तीन गतिविधियाँ जो कि आपके छात्रों को पसंद आएंगी

 

कक्षा में कोई दो बच्चे समान नहीं हैं जबकि एक बच्चे को पढ़ना पसंद आएगा , और दूसरा कोडिंग को अधिक पसंद करेगा | हालांकि, कुछ ऐसा भी है जिसके लिए सभी बच्चे उत्साहित हैं - और वो है बाल दिवस | उनके लिए समर्पित एक दिन, जिस दिन छात्र स्कूल में एक उत्सव कि उम्मीद करते हैं , तो हाँ , यह उनका ही दिन है !

एक शिक्षक के रूप में, आप एक मनोरंजन पार्क में एक क्षेत्र की यात्रा निश्चित कर सकते हैं, एक पिकनिक निर्धारित सकते हैं, छात्रों को एक फिल्म के लिए ले जा सकते हैं - तब तक जब तक बच्चों को मज़ा आता है | इस के अतिरिक्त, आप कुछ पीसी-सक्षम गतिविधियों को जोड़ सकते हैं जो आपके छात्र सीखेंगे और पसंद करेंगे |

1. एक समय कैप्सूल बनाएँ

बच्चे एक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं या उनके भविष्य के लिए समर्पित पत्र लिख सकते हैं।[1] यह गतिविधि बच्चों को खुद के लिए यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करने और उनके भविष्य की कल्पना करने में सहायता कर सकती है। इसके साथ ही एक नवीनता फैक्टर भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि छात्र यह देख सकते हैं कि वे एक वर्ष में कितनी प्रगति करते हैं जब वे अगले बाल दिवस के अवसर पर अपना समय कैप्सूल खोलते हैं।

2.डूडल अवे

कक्षा के दौरान प्रत्येक छात्र अपनी नोटबुक और पाठ्यपुस्तकों पर डूडल पसंद करते हैं। इस रचनात्मक ऊर्जा को एक पीसी टूल जैसे PixiClip के साथ संचारित किया जा सकता है। आप ऐसे विषयों की थीम्स दे सकते हैं जो रोज़ वाले पाठ से भिन्न होते हैं, उदाहरण के लिए ,आत्म-चित्र, मेरा रोल-मॉडल और 2025 में भारत, ताकि छात्रों को पूरी तरह से अपने विचारों और शोध को एक नये रचनात्मक रूप से व्यक्त करने का अवसर प्राप्त हो सके। [1]

3.ड्रीम लेसन

यह काफ़ी अलग विचार है और पहली बार में जोखिम भरा लग सकता है, लेकिन वास्तविकता में यह काफी असरदार एक्सरसाइज हो सकती है । छात्रों को कक्षा में क्या पसंद आता है और क्या नहीं , यह इस बात का पता लगाने में सक्षम है | मदद के लिए पीसी के साथ छात्रों को अपने मन का पाठ डिजाईन करने दीजिये | आप या तो उन्हें एक प्रस्तुति बनाने के लिए समूहों में विभाजित कर सकते हैं या प्रत्येक छात्र स्वतंत्र रूप से ऐसा कर सकता है और इसे किसी भी तरह से पेश कर सकते हैं - वीडियो, प्रोजेक्ट या प्रस्तुति।

एक पीढ़ी पहले, शिक्षा के लिए एक पीसी का उपयोग पूरी तरह से अनसुना था। अब यह स्कूलों में आदर्श है, इसलिए यह न केवल बाल दिवस समारोह का हिस्सा बनने के लिए उपयुक्त है जिससे कि बच्चे न केवल मौजूदा आईटी कौशल का अभ्यास करें बल्कि कुछ कुछ नया भी कर सकें । अधिक कक्षा प्रेरणा के लिए देखें , डेल आरम्भ - टाइम फॉर ग्लोबल एक्शन वीडियो :