कोर्स जिन्हें आप छुट्टियों के दौरान कर सकते हैं

 

 

छुट्टियां मस्ती के लिए हैं, लेकिन कौन कहता है कि सीखने के दौरान आप मज़ा नहीं कर सकते? ई-लर्निंग की लोकप्रियता ने कला और संस्कृति से कोडिंग और विज्ञान तक कई ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को जन्म दिया है। अब आप अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं और बटन के टच के साथ नए कौशल विकसित कर सकते हैं।

1. खान अकादमी द्वारा भौतिकी

प्रौद्योगिकी के तेज़ी से विकास के साथ, मूलभूत बातें प्राप्त करने के लिए यह तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। भौतिकी का ज्ञान यह समझने में महत्वपूर्ण है कि चीजें कैसे काम करती हैं।खान अकादमी के लघु पाठ्यक्रम क्विज़ और आकलन की सहायता से गति, ध्वनि और प्रकाश जैसी मूल अवधारणाओं को आपके लिए सरल बना देंगे।

लिंक: https://www.khanacademy.org/

2. वर्चुअल रियलिटी कैसे काम करती है : ईडीएक्स द्वारा

वर्चुअल रियलिटी( वी आर) नवीनतम तकनीक है तेज़ी के साथ बदलती इस नयी दुनिया को समज्झने की - यह दुनिया के प्रति आपके दृष्टिकोण कू पूरी तरह बदल देती है। लेकिन हम इसके बारे में कितना जानते हैं? इसके पीछे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है? इस कोर्स में,आप वर्चुअल रियलिटी केआधार को समझने और वेब वी आर की मदद से इसे कार्यान्वित करना सीखते हैं।

लिंक: https://www.edx.org/course/how-virtual-reality-works

3. फोटोग्राफी की मूल बातें और उससे आगे : Coursera द्वारा स्मार्टफोन से डीएसएलआर विशेषज्ञता तक

क्या आपको अपने आस पास की सभी चीज़ों की फोटो खींचना पसंद है ? इस पाठ्यक्रम में विशेषज्ञों से सीखकर एक्सपोजर, रचना, प्रकाश व्यवस्था और उससे भी आगे फोटोग्राफी के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए छुट्टियाँ ही आपके लिए सही समय है।

लिंक: https://www.coursera.org/specializations/photography-basics

4. एक्सेल क्विक स्टार्ट ट्यूटोरियल: Udemy द्वारा मूल बातें सीखने के लिए 36 मिनट

एक्सेल पर नंबर-क्रंचिंग स्कूल परियोजनाओं के लिए डेटा का विश्लेषण करने की दिशा में पहला कदम है। सॉर्टिंग, फ़िल्टरिंग, पिवोट टेबल, vlookup और अधिक - इस कोर्स में वे सभी चीज़ें हैं जिनकी एक्सेल में विशेषज्ञ होने के लिए आपको आवश्यकता है।

लिंक: https://www.udemy.com/excel_quickstart/

यह चार कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध अनगिनत कोर्सेज़ में से हैं, जो यह दर्शाते हैं कि सीखना सिर्फ स्क्चूल तक ही सीमित नहीं है। जब आप इन पर जाएं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हीं प्रोडक्टिव after-school clubs