#DigiParents – बच्चों के इंटरनेट समय के प्रभावी प्रबंधन के लिए 3 सुझाव

 

बच्चे इंटरनेट को गेम्स खेलने और अंतहीन स्क्रॉलिंग करने के लिए पसंद करते हैं। अंतहीन शिक्षण और उपलब्ध मनोरंजक सामग्रियों की विस्तृत श्रंखला की उपलब्धि के लिए बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

 

हालाँकि इसका साफ नजर आने वाला नुकसान भी है। अधिकतर यह स्क्रॉलिंग बिना सोचे समझे की जाती है और टीवी शो और कार्टून देखते समय खतरनाक रूप से बहुत ज्यादा समय नष्ट हो जाता है। और इसलिए हम आपको ये आसान सुझाव दे रहे हैं ताकि माता-पिता होने के नाते आप तुरंत ही अपने बच्चों के इंटरनेट और स्क्रीन समय को प्रभावी रूप से प्रबंधित कर सकें।

 

  1. नई कुशलताएँ सीखने के लिए प्रोत्साहित करें

 

सुनिश्चित करें कि बच्चे अलग-अलग प्रकार के मीडिया और ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म्स और ऐप्स का इस्तेमाल ओरिगामी और साइंस प्रोजेक्ट्स से लेकर गाने और नई भाषा सीखने जैसी नई कुशलताएँ सीखने के लिए कर रहे हों।

 

उनका काम दुनिया के साथ शेयर करें। अपने बच्चों को जितना हो सके उतना फीडबैक पाने दें। इंटरनेट, बच्चों और तकनीक का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करें। हम पर विश्वास करें। पता भी नहीं चलेगा और वे सिर्फ सोफे पर लेटकर कार्टून देखने के अलावा हर रोज बहुत कुछ करने लगेंगे।

 

  1. शौक और गहन सोच को प्रोत्साहित करें

 

अपने बच्चों को अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों की कक्षाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित करें। हो सकता है कि आपका बच्चा पियानो जैसा कोई वाद्य यन्त्र बजाना सीखना चाहता हो। ऐसे बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स हैं जिसमें ये कोर्स उपलब्ध होते हैं। धीरे-धीरे उन्हें पैशन विकसित करने की ओर आगे बढ़ाएं।

 

आप उन्हें आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध सुडोकु और क्रॉसवर्ड्स जैसे दिमाग विकसित करने वाले गेम्स खेलने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं। इससे उनकी याददाश्त और तार्किक कुशलताओं में सुधार होगा।

 

क्लॉकवर्क ब्रेन या ब्रेनबीन जैसी ऐप्स पज़ल्स, याददाश्त और अन्य शिक्षाप्रद गेम्स के जरिए आपके बच्चों को चुनौती देगी और सिखाएगी। गहन सोच इक्कीसवीं सदी के लिए बहुत जरूरी है और यह जरूरी है कि आने वाले कल के बच्चे इसे विकसित करें।

 

  1. मार्गदर्शित और सीमित एक्सेस

 

‘मार्गदर्शित एक्सेस’ जैसे फ़ीचर्स विशिष्ट ऐप्स एक्सेस करने के समय को सीमित करते हैं। आप गेम्स और स्ट्रीमिंग ऐप्स पर ज्यादा रोक लगाते हुए अलग-अलग ऐप्स के लिए अलग-अलग सीमाएं सेट कर सकते हैं। मार्गदर्शित एक्सेस से आपके बच्चों को तकनीक के साथ अपने समय का ज्यादा उपयोगी तरीके से इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।