गूगल सेफ सर्च से जुड़ी हर जानकारी आपको मिलेगी यहाँ



हम आज जिस इन्टरनेट युग में जी रहे हैं, उसमें सूचना हम से बस कुछ ही क्षण दूर है। जहां एक तरफ इन्टरनेट आपके बच्चों के लिए समृद्ध जानकारी का स्रोत हो सकता है वहीँ दूसरी तरफ यह ऐसी सूचनाओं का गढ़ भी हो सकता है जो कि आपके बच्चे के युवा और प्रभावशाली दिमाग के लिए सही नहीं हैं। एक डिजिटल अभिभावक होने के नाते,आप ही उनके ऑनलाइन खोज व्यवहार के संरक्षक हैं जो कि यह सुनिश्चित करता है कि वे ऑनलाइन सही सलामत रहें। काफी बड़ा और मुश्किल सा लगने वाला यह काम गूगल - सेफ सर्च के एक सरल एवं प्रभावी टूल की मदद से बड़ी आसानी के साथ किया जा सकता है।

गूगल के इन्टरनेट के अग्रणी सर्च इंजन होने की वजह से,अनुचित साइटों पर अप्रतिबंधित पहुंच को आपके द्वारा   सिर्फ एक बटन दबाने मात्र से नियंत्रित किया जा सकता है।


लेकिन सबसे पहले, ये आखिर है क्या?
             

गूगल हमारे अधिकांश उपकरणों पर पसंदीदा सर्च इंजन है और यद्यपि माता-पिता का खोज परिणामों पर नियंत्रण है, कुछ सर्च क्वेरीज़ अनुचित सामग्री ला सकती हैं। सेफ-सर्च सर्च परिणामों में से ऐसी सामग्री(जिसमें कि इमेजेज़ और वीडियोज़ भी शामिल हैं),को फ़िल्टर के माध्यम से रोकने में मदद करती है और यह उन मुख्य तरीकों में से एक है जो अभिभावकों को वास्तव में काम करने वाले ‘पैरेंटल कंट्रोल’ सेट करने में मदद करते हैं।

गूगल सेफ सर्च कैसे सेट अप करें?

  • अपने वेब ब्राउज़र में सेफ-सर्च एक्टिवेट करने के लिए, गूगल सर्च के सेटिंग्स पेज पर जाएँ : google.com/preferences
  • “टर्न ऑन सेफ-सर्च” बॉक्स को चेक करें
  • उसके बगल में लिखे हुए नीले शब्दों - “लॉक सेफ-सर्च” पर क्लिक करें
  • यदि आप अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन नहीं हैं, तो आपको सेफसर्च सेटिंग को लॉक करने से पहले लॉग इन करना होगा (किसी को ब्राउजिंग से पहले सेफसर्च को बंद करने से रोकना)।
  • आपको अपनी ब्राउज़र सेटिंग्स को “ऑलवेज़ एक्सेप्ट कुकीज़” पर सेट करना होगा( यदि आप इसके बारे में नहीं जानते तो गूगल आपको एक link प्रदान करता है) 
  • एक बार यह पूरा हो जाने पर “लॉक सेफसर्च” बटन पर क्लिक करें

अब जबकि आप सेफसर्च को एक्टिवेट करना जान चुके हैं, तो आप निश्चिंत होकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे की डिजिटल पर एक सकारात्मक छाप हो|