अध्यापकों के लिए पांच ‘बैक टू स्कूल’ ज़रूरी तत्व

 

 

एक नए शैक्षिक वर्ष की शुरुआत शिक्षकों के लिए उतनी ही तनावपूर्ण हो सकती है, जितना कि छात्रों के लिए। जबकि आप व्यस्त दिनों के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं, बहुत से पेपर्स को चेक करने और कक्षाओं में पढ़ाने के अलावा - ये पांच “बैक टू स्कूल” तत्व आपके लिए सब कुछ आसान बना देंगे।

1. प्लानर

पाठकों, बैठकों और नियुक्तियों का ट्रैक रखने के लिए प्रत्येक शिक्षक को एक अच्छा योजनाकार की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सप्ताह या महीने के लिए ध्यान केंद्रित और संगठित हैं, DayViewer जैसे निःशुल्क ऑनलाइन योजनाकार आज़माएं। यहाँ तक कि पीसी टूल्स आपको अपने स्कूल में अन्य शिक्षकों और प्रशासकों के साथ सहयोग करने का विकल्प भी देते हैं।

2. स्टेशनरी

मूल बातें शायद सबसे महत्वपूर्ण हैं - एक क्लासिक लाल कलम, पीले हाइलाइटर्स, चाक, व्हाइटबोर्ड मार्कर, और स्टिकी नोट्स। आप अपनी सभी शिक्षण आवश्यकताओं के लिए लेबल, संगठित और आसानी से सुलभ रखने के लिए सादे सफेद लेबलों का प्रयोग भी कर सकते हैं।

3. एक मज़बूत और विशाल बैकअप

एक मज़बूत बैकअप (sturdy backpack) आपकी गतिमय जीवनशैली के लिए बहुत ज़रूरी है।आपके पीसी, कागजात, दोपहर के भोजन, स्नैक्स, स्टेशनरी और अन्य दैनिक जरूरी चीजों को सही जगह की जरूरत है, इसलिए बैकपैक प्राप्त करने के बारे में न भूलें!

4. पेन ड्राइव

पेन ड्राइव्स काफी उपयोगी हैं खासकर कि जब आपको सीधा एक क्लास से दूसरी में जाना हो, या किसी आने वाली क्लास के लिए प्रस्तुति अथवा घर पर असाइनमेंट बनाना हो। इन्हें आप आसानी से हरदम अपने बैकपैक में रख सकते हैं, बस साठ ही आपको यह सुनिश्चित करना है कि जहां भी आप रहे आपके पास सभी पाठ संसाधन एकत्रित हों।

5. पोर्टेबल डेस्क आर्गेनाइजर

एक संगठित डेस्क एक संगठित मन है। बच्चों से भरा वर्ग संभालना काफी चुनौतीपूर्ण है, आप अपनी उत्पादकता और धैर्य को एक अव्यवस्थित डेस्क में खोना नहीं चाहेंगे। एक अच्छा आयोजक वही होता है जो आपकी सभी महत्वपूर्ण चीजों को उनकी जगह पर रखता है - आपकी स्टेशनरी और पेन ड्राइव से आपके फोन और चार्जर तक - सबकुछ ठीक रखें जहां आप इसे देख सकते हैं!

और अब जबकि हमारे पास कुछ जरूरी चीजें हैं, अब वक़्त है एक दूसरी समस्या से निपटने का जिसके लिए काफी समय और धैर्य की आवश्यकता होती है - लेसन प्लान । टिप्स से लेकर टूल्स, और यहाँ तक कि हमने लेसन प्लान्स के लिए एक पांच पॉइंट्स वाली चेकलिस्ट को एकसाथ रखा है(five-point checklist for lesson plans) जो कि आपको एक प्रो बना देगा। हैप्पी टीचिंग!