पांच क्लासरूम ice-breakers जो आपको आज़माने हैं

जैसे ही सत्र शुरू होता है, शिक्षक कक्षा में छात्रों का ध्यान आकर्षित करने की सार्वभौमिक समस्या का सामना करते हैं। छात्रों को संलग्न करने, उनकी भागीदारी हासिल करने और उन्हें आरामदायक बनाने के लिए, कक्षा में आइस-ब्रेकिंग सत्र होना आवश्यक है। 

अब सवाल यह है कि आप इस समस्या से कैसे निपटेंगे। यहाँ कुछ इनसाइट्स दिए गए हैं जो आपकी मदद करेंगे! 

 

अपना अवतार बनाएं 

अपने छात्रों से स्वयं के अवतार बनाने और उन्हें पूरी कक्षा को दिखाने के लिए कहें। अन्य छात्र अवतारों के पीछे के व्यक्तित्व का अनुमान लगाने की कोशिश कर सकते हैं।डोपल मी(Doppleme) टूल आपके छात्रों को मुफ्त में उनके अवतार बनाने में मदद करेगा। न केवल यह गतिविधि छात्रों को व्यस्त रखती है, बल्कि उन्हें एक दूसरे के बारे में जानने में मदद करती है। 

 

क्लासरूम ब्लॉग 

एक क्लासरूम ब्लॉग बनाएं और छात्रों से एक संक्षिप्त पोस्ट लिखने के लिए कहें जिसमें वो ख़ुद को दूसरों के सामने पेश करें। किडब्लॉग (Kidblog) टूल उपयोग करने में सुविधाजनक है। न सिर्फ यह छात्रों को व्यस्त रखने में मदद करता है बल्कि, एक दूसरे के बारे में यह जानने में भी मदद करता है कि उनमें क्या समानताएं हैं।    

 

आत्म चित्र    

अपने छात्रों को स्केचपैड(sketchpad) की मदद से मुफ्त में ख़ुद का स्केच बनाने को कहें।अपने छात्रों को अपने आत्म चित्र दिखाने में नवीन और रचनात्मक होने दें। इससे आत्मविश्वास पैदा होता है क्योंकि वे अपनी तरह के लोगों के साथ बातचीत करने में सक्षम होते हैं।

 

कॉमिक्स का उपयोग करें

मेकबिलीफ(MakeBelief) एक ऐसा टूल है जो कि आपको छात्रों को संलग्न करने हेतु कॉमिक्स बनाने में मदद करता है। आप कहानियों को ठीक उस तरह से अनुकूलित कर सकते हैं जिस तरह से आप ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और छात्रों के साथ इसका आनंद उठाना चाहते हैं। यह मुफ्त, सरल और उपयोग करने में आसान है। 

 

मानव बिंगो   

ह्यूमन बिंगो छात्रों को ऐसे लोगों को ढूँढने में मदद करता है जिनकी रुचियां, कौशल व शौक उनसे मेल खाते हों ताकि वह अपने सहपाठियों के साथ खुलकर बात कर सकें। छात्रों को इसे डिजिटल रूप से भरने के लिए कहें।

 

अब जबकि आपके छात्र आप पर ध्यान दे रहे हैं और सभी आइस-ब्रेकिंग सत्रों के साथ सहज महसूस करते हैं तो उन्हें असाइनमेंट के साथ संलग्न करना भी महत्वपूर्ण है। तो, पता करिए कि आप अपने हर असाइनमेंट को किस तरह से और रोचक बना सकते हैं|