पांच संकल्प जो हर छात्र को करने चाहिए ( चाहें नया साल हो या नहीं )

 

आपके पास एक पीसी, एक योजना का ध्यान और 2018 का आपका सर्वश्रेष्ठ वर्ष अभी तक बनाने की प्रेरणा है, इसलिए हर सफल छात्र को कौन सा संकल्प बनाना चाहिए?

1) मैं रोज़ पढने की आदत डालूँगा

चाहे वह फिक्शन है या नॉन फिक्शन है, भले ही आप हर दिन अपने पीसी ( PC ) पर या एक भौतिक पुस्तक के साथ एक अध्याय पढ़ते हैं - आप पहले से ही अपने सहपाठियों के आगे आगे बढ़ रहे हैं क्योंकि आप एक ही समय में नई चीजों को उठा रहे हैं और एक-दूसरे पर दबाव डाल रहे हैं!

2) मैं एक बार में एक ही काम करूंगा

शुरू शुरू में यह थोड़ा मुश्किल लगता है , लेकिन एक समय में एक काम करने का प्रयास करने से आपको अपना ध्यान केन्द्रित करने और गलतियां सुधारने में मदद मिलती है |अपने निबंध के लिए निर्बाध लेखन का एक घंटा भी आपको सामान्य से अधिक उत्पादक बना देगा।

3) क्लाउड स्टोरेज की मदद से मैं अपनी सभी फाइल्स का बैकअप बनाऊंगा

चाहे आपको स्कूल या घर में एक अलग पीसी का उपयोग करना पड़ता है, समूह की असाइनमेन्ट करने के लिए सहयोग की आवश्यकता होती है या आपकी फ़ाइलों के लिए अतिरिक्त बैकअप की आवश्यकता होती है - इन सबके लिए सही उपाय है &ldquoक्लाउड स्टोरेज&rdquo( cloud storage )। आपको सिर्फ यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास इंटरनेट की पहुंच है |

4) सोशल मीडिया पर जो भी पोस्ट करूँगा वो ध्यान से करूँगा

सोशल मीडिया बहुत मज़ेदार है और लगभग हर कोई इसे पसंद करता है। चूंकि, जो भी आप पोस्ट करते हैं वह स्क्रीनशॉट्स के साथ स्थायी हो सकता है, जो आप साझा करते हैं उसके साथ सावधान रहें। यह किसी को प्रभावित कर सकता है या आप भी - पेशेवर या व्यक्तिगत रूप से

5) मैं रटकर नहीं सीखूंगा

"रट्टा मार" ऐसा कुछ है जो हम सब करते हैं और अंत में अपने दोस्तों और कनिष्ठों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस वर्ष, वास्तव में समझने के लिए एक सचेत प्रयास करें कि आप क्या सीख रहे हैं ताकि आप परीक्षा के बाद बहुत कुछ याद कर सकें।
रटकर सीखना पहले और अधिक तेज़ मार्ग लग सकता है। लेकिन इसके बारे में सोचो - आप अध्याय के बाद अध्याय को याद करने के लिए घंटे बिताते हैं, केवल परीक्षा देने के बाद सबकुछ भूल जाओ! इसके बजाय, सही उपकरण, समय और एकाग्रता के साथ, आप सभी आने वाले वर्षों के लिए इस विषय को मास्टर करने के लिए तैयार हैं।

और जानने के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें।