पांच अध्ययन युक्तियाँ जिनका पालन प्रत्येक छात्र को करना चाहिए

 

अध्ययन केवल परीक्षा से एक दिन पहले या किसी  परियोजना से एक दिन पहले के लिए नहीं है।

जितनी जल्दी आप पढ़ना शुरू करते हैं, उतना ही आप विषय को समझेंगे और इससे अच्छे अंक प्राप्त करने की संभावना को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। [1]

एक पीसी आपको न केवल अपनी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है बल्कि अनुसंधान और जटिल शोध समझने में आपकी मदद कर सकता है।

पीसी का उपयोग करने के अध्ययन से अधिक जानने के लिए यहां पांच अध्ययन युक्तियां दी गई हैं:

1. एक शेड्यूल बनाएँ और उसी पर डटे रहें

एक अध्ययन कार्यक्रम निर्धारित करने से आपको अध्यायों की संख्या और प्रत्येक के लिए आवश्यक समय की संख्या में स्पष्ट रूप से सहायता मिलेगी। Google कैलेंडर जैसे उपकरण लगातार अध्ययन नियमानुसार बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। अपने कार्यक्रम में नियमित रूप से विराम की योजना भी करें

2. कक्षा में नोट्स बनाएं

नोट्स बनाना एक बेहतरीन तरीका है बाद के संदर्भ के लिए कक्षा में साझा विषय को संग्रहीत करने का , जबकि आप परीक्षाओं या किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों । पेपर ठीक काम करता है, यद्यपि वर्ड प्रोसेसर भी  विचार करने योग्य है क्योंकि इससे आपको इंटरनेट से संदर्भ और लिंक्स के साथ नोट्स को निजीकृत करने में मदद मिलेगी।

3. सिखाई गई अवधारणाओं को  वास्तविक जीवन में लागू करना सीखें

अध्ययन करते समय, सिद्धांत और व्यवहार के बीच की दूरी को हमेशा दूर करते रहें । कक्षा में क्या सीखा है उससे रोजमर्रा की चीजों के साथ सम्बन्ध स्थापित करना, यह आपको बेहतर याद रखने में मदद कर सकता है। वीडियो देखना, एक मेकर स्पेस प्रोजेक्ट लेना [2] और शैक्षणिक खेलों को खेलना [3] जो अवधारणाओं को प्रदर्शित करते हैं, उन्हें अच्छी तरह से समझने में मदद कर सकता है।

4. खुद का परीक्षण करें और अपनी गलतियों से सीखें

किसी विषय को सीखने के बाद खुद को जांचना , बार-बार एक ही बात पर जाना जानकारी को बनाए रखने का एक बेहतर तरीका है।[4] ऑनलाइन टूल का उपयोग करके, आप अपने द्वारा सीखी गई चीज़ों पर खुद का परीक्षण कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप पहली बार में नहीं समझ पाते हैं, तो आप सीखेंगे कि आप कहां पर गलत हैं। इससे आपको अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

5. आप जो सीखते हैं उसे लगातार दोहराना

स्थिरता ही कुंजी है | अध्ययन सामग्री को संशोधित रखें और संभवतः दैनिक और साप्ताहिक ऑनलाइन संदर्भों पर जाते रहे | न केवल आप इसे लंबे समय के लिए याद करेंगे, यह आपके परीक्षा से एक दिन पहले के अध्ययन के दबाव को भी कम करेगा।

प्रभावी अध्ययन का अभ्यास सीखने और प्रतिधारण को बढ़ावा देता है। यह आपको स्मार्ट अध्ययन करने में मदद करेगा, आखिरकार आपको अच्छी तरह से स्कोर करने में मदद करेगा , फिर चाहे वह कोई प्रोजेक्ट हो या कोई एग्जाम |