कक्षा के लिए अपने प्रस्तुति कौशल को दोहराने के पांच तरीके

 

 

कोई भी शिक्षक इस बात से सहमत होगा कि कक्षा के अंदर सबसे बड़ी चुनौती छात्रों का ध्यान आकर्षित
करना और उसे बनाये रखना है। जबकि ज़्यादातर छात्र क्लासिक लेक्चर के दौरान भी ध्यान खो देते हैं, लेकिन फिर भी उम्मीद बाक़ी है।

इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जा सकने वाले सर्वोत्तम उपकरणों में से एक हमेशा हमारे पीसी में रहा है।

और वो है क्लासिक एम एस पॉवरपॉइंट

यही सही तरीके से उपयोग किया जाए तो कोई भी पाठ एक आकर्षक गतिविधि में बदल सकता है। यह कई सुविधाओं के साथ आता है जिनके साथ आप कई प्रयोग कर सकते हैं, हालांकि हालांकि, प्रेजेंटेशन कौशल भी आवश्यक है।

अपनी प्रस्तुतियों को और भी बेहतर बनाने के लिए तरीके ढूँढने के लिए यहाँ पढ़ें :

1) बेहतर स्मरण के लिए विजुअल एड्स का उपयोग करें

आपके शब्द जितने कम होंगे उतना ही बेहतर रहेगा।आपके पास जितनी अधिक विजुअल सामग्री होगी उतना ही बेहतर तरीके से आपके छात्र उसे समझेंगे और सीखेंगे। लेकिन आपको बस यहीं पर रुकना नहीं है - वीडिओ भी प्रस्तुतियों को और आकर्षक बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2) अलग अलग तरीके आज़माते रहिये

आप यह अच्छी तरह से जानते हैं कि एक छात्र की औसत ध्यान अवधि बहुत अधिक नहीं है। हर 15-20 मिनट में शिक्षण विधियों को बदलने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप अपनी प्रस्तुति के बीच विचारों को समझने के लिए एक प्रश्नोत्तरी या सामूहिक गतिविधि जोड़ सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी कक्षा ध्यान से सुन रही है।

3) थोड़ा हास्य जोड़ें

भावनात्मक प्रतिक्रया याद रखने में सहायक है। अपनी प्रस्तुतियों में थोड़ा हास्य जोड़ना इसे छात्रों के लिए और यादगार बना सकता है और साथ ही कक्षा के दौरान बातचीत की शुरुआत भी कर सकता है।संदर्भ में संक्षेप में और बुद्धिमानी से हास्य का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

4) रंग हर किसी को पसंद आते हैं

किसी विषय पर ध्यान आकर्षित करने के लिए, जो परीक्षाओं में आ सकता है उस पर ज़ोर देने के लिए या फिर ज़रूरी जानकारी याद करने व डेटा व्यवस्थित करने में मदद के लिए रंगों का उपयोग किया जा सकता है। बस अधिक मात्रा में रंगों का उपयोग करने से बचें।

5) एक सारांश प्रदान करें

अब तक चर्चा किए गए बिंदुओं को संक्षेप में सारांशित करने के लिए थोड़ी थोड़ी देर पर छोटे-छोटे पॉज़ लेते रहें। यह जानकारी को फिर से स्थापित करने में मदद करता है, जो कि परीक्षाओं के लिए स्मरण में मदद करता है।

अपनी प्रस्तुतियों को और बेहतर बनाने का एक और तरीका है Virtual Field Trips जिससे कि आपके छात्रों को कक्षा में ही असल दुनिया की एक झलक मिल सके।