अपने बच्चे के अध्ययन में सहायता के लिए एक वेबसाइट का चयन करने से पहले पूछे जाने के लिए चार प्रश्न

 

आपके बच्चे को जानने के लिए स्क्रीन समय एक प्रभावी तरीका हो सकता है लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा ऐसा करने के लिए सही वेबसाइट का उपयोग करता है।  वेबसाइट्स जो शिक्षा और मनोरंजन के बीच संतुलन बनाए रखती हैं, वे बच्चों की रूचि बनाये रखती हैं और बदले में उन्हें बेहतर अध्ययन करने में मदद करती हैं।

सही वेबसाइट ढूँढना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है | एक ऐसी वेबसाइट खोजना ज़रूरी है जिसमें सही जानकारी हो , साथ ही साथ वह मनोहन भी हो |

आपके बच्चे को बेहतर सीखने के लिए सही चुनने के लिए यहां एक चेकलिस्ट है:

1. क्या यह आपके बच्चे की शिक्षा आवश्यकताओं को पूरा करता है?

आपके द्वारा चुनी गई वेबसाइट को आपके बच्चे के सीखने के स्तर के समान होना चाहिए | सबसे बड़ा निर्णायक कारक आपके बच्चे की उम्र और ग्रेड है इसके दोनों के अलावा माता-पिता को उन विषयों और कौशल पर भी विचार करना चाहिए जिनमें सुधार की आवश्यकता है| अपने बच्चे को चुनौती देने वाली इंटरैक्टिव वेबसाइटों की तलाश करें|

2. क्या यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है?

कई वेबसाइटों में एक 'फ्रीमियम' मॉडल होता है, जहां पर उस जानकारी की मात्रा होती है जिसे उपभोग किया जा सकता है किसी भी आश्चर्य से बचने के लिए पहले से छिपी हुई लागत जैसे कि बाद में मूल्य की जांच करना सर्वोत्तम है, जो आपके बच्चे की शिक्षा को बाधित कर सकता है उपयोगकर्ता की रेटिंग, समीक्षा और शिक्षक अनुशंसाएं आपको यह तय करने में सक्षम बनाती हैं कि वेबसाइट तक पहुंचने या किसी अन्य विकल्प का भुगतान करने के लिए भुगतान करना है या नहीं।

3. क्या जानकारी प्रासंगिक है?

सही जानकारी और संसाधन बच्चे की सीखने की अवस्था में सभी अंतर कर सकते हैं। क्षेत्र में साथियों और विशेषज्ञों के बीच एक वेबसाइट की लोकप्रियता प्रासंगिकता के लिए एक अच्छा मार्कर है। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट की सामग्री कई स्रोतों से ऑनलाइन समीक्षा पढ़ने और शिक्षकों और उनके दोस्तों से उनकी राय के लिए पूछताछ के द्वारा आपके बच्चे के लिए प्रासंगिक है।

4. क्या इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

जाहिर है, ऑनलाइन सुरक्षा माता-पिता के लिए एक बड़ी चिंता है| एक अभिभावक को मालवेयर,पॉप अप, इनवेसिव विज्ञापन और सुरक्षा और विश्वसनीयता की जांच करने के लिए दोषपूर्ण लिंक के लिए एक वेबसाइट को अच्छी तरह से ब्राउज़ करना चाहिए। अधिक सुरक्षित रहने के लिए, एक अभिभावक, उन वेबसाइटों की पहचान कर सकते हैं जो Google ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट उपकरण का उपयोग कर बच्चों के लिए यात्रा करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

चरण 1: उस वेबसाइट लिंक को को कॉपी पेस्ट करें जिसे आप देखना चाहते हैं

 

चरण 2: एंटर

 

चरण 3: परिणाम देखें

वार्तालाप का मामला | बड़े छात्रों के साथ साथ अपने बच्चे के सहपाठियों से भी बात करें | सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए पीसी सही हैं:
https://www.dellaarambh.com/hindi/pick-right-school-pc/