चार बातें जिनका पालन हर शिक्षक को शिक्षण के समय करना चाहिए

 

"न सिर्फ छात्रों, पीसी शिक्षकों को भी रचनात्मकता और नवाचार के लिए मंच प्रदान करता है; सीखने को बढ़ावा देने के लिए उन्हें नए तरीकों के साथ प्रयोग करने में मदद करता है। "

- सुश्री आकांक्षा बक्षी - संयुक्त निदेशक सीडलिंग इंटरनेशनल एकेडमी

एक शिक्षक की भूमिका एक छात्र के जीवन में हमेशा स्थिर रहती है। अनुसंधान से पता चलता है कि गुणवत्ता वाले शिक्षक न केवल एक छात्र के अकादमिक प्रदर्शन में बल्कि उनके जीवनकाल में भी एक अहम भूमिका निभाते हैं ।[1] उत्साही, प्रेरक और प्रभावी शिक्षक गुणवत्ता की शिक्षा के लिए नींव रखते हैं।

सही दिशा में कुछ कदम उठाकर, एक शिक्षक शिक्षा और शिक्षा के साथ एक छात्र के संबंध को बढ़ा सकता है।

1. एक इंटरैक्टिव गतिविधि के साथ सिखाइये

एक नए विश्वविद्यालय के नेतृत्व वाले अध्ययन के मुताबिक, जो छात्र अवधारणाओं को लागू करते हैं, वे उन्हें  अधिक गहराई से समझते हैं और जो सैद्धांतिक अवलोकन के साथ अकेले काम करते हैं उन लोगों की तुलना में परीक्षणों पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं। [2] कार्यप्रणाली से सीखने से क्षेत्रीय यात्राएं, आभासी सिमुलेशन, प्रयोगशाला के दौरे और समूह गतिविधियों सहित विषय के तत्काल व्यावहारिक अनुप्रयोग का उपयोग होता है।

2. सहयोग को सीखने का एक हिस्सा बनाएं

सहयोगात्मक परियोजनाएं एक छात्र के पारस्परिक, समय प्रबंधन और संगठन कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका हैं। समूह की गतिविधियों में बहस, प्रस्तुतीकरण, रिपोर्ट और बुद्धिशीलता सत्र शामिल हो सकते हैं ताकि छात्रों को यह समझने में सहायता मिल सके कि वे क्या कर रहे हैं और किस प्रकार के सुधार की आवश्यकता है |

3. शक्तियों और कमज़ोरियों को पहचानें

यदि कोई छात्र स्पष्ट रूप से भाषाओं के लिए एक योग्यता दिखाता है, तो वक्ता और बहस के रूप में अतिरिक्त पाठ्यचर्या वाली गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, यदि कोई छात्र एक विशेष विषय के साथ संघर्ष कर रहा है उदाहरण के लिए, बीजगणित, अतिरिक्त सीखने के संसाधनों को एक विकीस्पेस कक्षा के माध्यम से छात्र के साथ साझा किया जा सकता है | [3] इसके अलावा, मूल्यांकन समूह परियोजनाओं जैसे सही अवसर प्रदान करते समय छात्र एक-दूसरे से सीख सकते हैं

4. पीसी सक्षम लर्निंग की आदत डालें

पीसी सक्षम सीखने से छात्रों को ज्ञान का तेजी से उपयोग करने में सहायता मिलती है और विषय के बारे में गहराई से सीखने की सुविधा मिलती है। [4] सिमुलेशन से ऑनलाइन टूल तक, पीसी सीखने के संसाधनों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं सीखने की दिक्कत के विरोध के रूप में, छात्रों को गहन स्तर पर विषय को समझने में मदद करता है, जिससे उन्हें सूचना को और तेज़ी से बनाए रखने में सहायता मिलती है, जो शिक्षक और छात्र दोनों के लिए फायदेमंद है।

शिक्षक हर दिन नए सीखने के अनुभव करते हैं और छोटे कदम एक लंबा रास्ता तय करते हैं इन तकनीकों का कार्यान्वयन कक्षा के अनुभव को बेहतर बनाने और छात्रों के भीतर सीखने के लिए एक सच्चे प्यार को विकसित करने में मदद करेगा।

तो, आप हर दिन अपना कक्षा अनुभव कैसे सुधार रहे हैं? हमें #DellAarambh का उपयोग करके ट्वीट क