https://www.dellaarambh.com/hindi/post/pc-for-education-teach-geography-better-with-technology">

चार तरीके जिनसे पीसी बनाते हैं सीखने की प्रक्रिया को मज़ेदार

“हमें ज्ञान को लोगों तक ले जाने की ज़रुरत है न कि लोगों को ज्ञान तक”
- इलियट मैसी

 

जिस तरह कोई भी विषय हर किसी के लिए बोरिंग नहीं है, ठीक उसी तरह  कोई भी विषय स्वाभाविक रूप से सभी के लिए दिलचस्प नहीं है। एक नीरस विषय को छात्रों के लिए दिलचस्प बनाना एक अध्यापक के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य है और यह मुश्किल हो सकता है यदि इसे सही तरीके से नहीं अपनाया जाता है, जहां शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए एक पीसी का इस्तेमाल काफी उपयोगी हो सकता है। आप अपने छात्रों की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए बहुत से रास्ते अपना सकते हैं। अब पीसी की मदद से बोरिंग विषय भी बोरिंग नहीं!  

1. इतिहास

इतिहास में कुछ सबसे प्रसिद्ध फिल्मों जैसे कि Pocahontas या Night at the Museum के सभी तत्व हैं, इसलिए यह एक ऐसा विषय होना चाहिए जिसे बच्चे सीखने के लिए उत्सुक हों। विजुअल मीडिया की सहायता से अध्यापन में आपको बहुत से बच्चों को जोड़ने में मदद मिल सकती है। फिल्म निर्माताओं का इस विषय के लिए एक अटूट प्रेम है। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे यह समझें कि प्रलय कितना गंभीर था, तो आप संभवतः उन्हें Pianist, Schindler's List या The Diary of Anne Frank दिखा सकते हैं। फिल्म दिखाने के पश्चात आप फिल्म की ऐतिहासिक सटीकता और उनकी समझ में आये फिल्म के कुछ अंशों पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा, पीसी संसाधनों के इस्तेमाल से छात्रों को उल्लेखनीय मात्रा में सामग्री एक्सप्लोर करने में मदद मिलती है।

 

2. विज्ञान

यदि बच्चों का कोई पसंदीदा सवाल होता तो शायद यह “क्यों?” दुनिया के बारे में उनकी स्वाभाविक जिज्ञासा को प्रोत्साहित करके और उन्हें खुद के लिए जवाब खोजने के तरीके सिखाने के लिए होता। छात्रों को किताबों से बाहर निकालना और उन्हें विज्ञान का व्यावहारिक अनुप्रयोग दिखाना महत्वपूर्ण है| यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें चर्चा करने का अवसर दें ताकि वे भी इस प्रक्रिया में पूरी तरह शामिल हो सकें। इसके बाद, उन प्रयोगों की ओर रुख करके जो ये बताते हैं कि सीखी हुई थ्योरी को को कैसे लागू कर सकते हैं, छात्रों के लिए विज्ञान को और भी मज़ेदार बनाया जा सकता है।

 

3. गणित

बहुत से छात्रों के लिए गणित, धारा के प्रतिकूल तैरने जैसा हो सकता। यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता कि एक साथ सभी अंक कैसे फिट हो रहे हैं और यह कभी-कभी काफी चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। अच्छी बात यह है कि तकनीक के पास बच्चों को गणित के लिए उत्साहित करने का तरीका है। ये वेबसाइट्स संवादात्मक गतिविधियाँ और दृश्य प्रतिरूप प्रदान करती हैं जो कि छात्रों को कक्षा के समय व्यस्त रखने में मददगार हो सकते हैं। जब छात्र कक्षा में सीखी जाने वाली अवधारणाओं को वास्तविक दुनिया से जोड़ सकते हैं, तो यह उन्हें समझने में मदद करता है कि वे क्या सीख रहे हैं।

 

4. भूगोल

भूगोल के सही पाठ के साथ छात्र बिना कक्षा से बाहर निकले बिना भी पूरा विश्व घूम सकते हैं। विभिन्न समय क्षेत्रों को समझने के लिए मानचित्र पर अलग-अलग देशों का पता लगाने से लेकर एक पीसी की मदद से छात्र ‘Google Earth’ के माध्यम से पूरे विश्व को परिप्रेक्ष्य में रख सकते हैं। यह छात्रों को उस विश्व जिसमें वे रहते हैं, उनके भौगोलिक क्षेत्र से अधिक जानकारी प्रदान करके, उसके बारे में बताने का एक प्रतिष्ठित तरीका है जिसकी मदद से वह और अधिक जान सकें।

यदि आपके कॉन्सेप्ट्स प्रासंगिक और भरोसेमंद हैं तो छात्र दुनिया के बोरिंग से बोरिंग विषयों को भी सीखने के लिए प्रेरित होंगे।