यहाँ दिया गया है कि कैसे एक पीसी आपके बच्चे की होमवर्क में मदद कर सकता है

 

 

हमारे चारों तरफ दुनिया आजकल डिजिटल होती जा रही है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि बच्चों की परवरिश में भी इसके कदम पड़ चुके हैं! जी हाँ, 2018 का वर्ष अपने साथ एक तकनीकी रूप से समझदार डिजिटल माता-पिता (digital parent) होने की आवश्यकता के साथ लाया है, खासकर जब शिक्षा की बात आती है।

1. पीसी रिसर्च को तेज़ बनाते हैं

अच्छे असाइनमेंट्स को अच्छी रिसर्च का ही सहारा है! पीसी टूल्स जैसे कि Google Search, Google Scholar और Kiddle के साथ, रिसर्च सिर्फ तेज़ नहीं आसान भी है! गूगल स्कॉलर विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि यह लगभग हर विषय पर शोध पत्र, रिपोर्ट और विद्वान लेख के रूप में विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है।

2. पीसी आपके बच्चे को शुरुआत करने के लिए प्रेरित करते हैं

अक्सर, होमवर्क करने के बजाए बच्चे विलंब और समय बर्बाद करते हैं। इस देरी का मुख्य कारण दिशा की कमी है। Templatelab जैसी वेबसाइटें निबंधों के लिए आसानी से उपलब्ध टेम्पलेट प्रदान करती हैं, जिससे आपके बच्चों को एक विश्वसनीय प्रारंभिक बिंदु मिल जाता है।

3. पीसी चीज़ों के मिश्रण में मदद करते हैं

पीसी पर वर्ड, पीपीटी, एक्सेल, वीडियो इत्यादि उपलब्ध विभिन्न प्रकार के प्रारूप हैं, जिससे आपके बच्चे को विभिन्न कौशल विकसित करने का अवसर मिलता है। जबकि ‘वर्ड’ निबंध के लिए, तो ‘एक्सेल’ गणना के लिए अच्छा है, इसके साथ ही पीपीटी आपके बच्चे के प्रस्तुति कौशल को विकसित करने में मदद करता है।

4. पीसी सब कुछ व्यवस्थित रखते हैं

एक पीसी आपके बच्चे को एक ही स्थान पर सबकुछ स्टोर करने में सक्षम बनाता है, जिससे खोज तेज़ और आसान होती है। Calendar, Evernote और One Note जैसे संसाधन दस्तावेजों, वेबसाइटों, चार्ट इत्यादि सबकुछ एकत्र करने में मदद करते हैं - इसलिए परीक्षा समय के दौरान आपको ज्यादा भटकना नहीं पड़ता।

5. पीसी विषय विशिष्ट मार्दार्शिकाएं प्रदान करते हैं

शब्द उच्चारण से लेकर जटिल वैज्ञानिक सिद्धांतों तक, प्रत्येक विषय के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध है -आपको और आपके बच्चे को सिर्फ सही पीसी संसाधनों की तलाश करनी है।एक आसान समझने वाले प्रारूप में शैक्षणिक वीडियो देखने के लिए YouTube एक बेहतरीन जगह है।

6. पीसी आपके बच्चों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं

पीसी भी आपके बच्चों को दिन के लिए अपना होमवर्क पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हैं। गेम खेलने के लिए अतिरिक्त पंद्रह मिनट के साथ अध्ययन करने के लिए अपने बच्चे को पीसी पर एक घंटा देने की इजाज़त देना, यह सुनिश्चित करता है कि आपका बच्चा विचलित होने के बिना उसी एक घंटे में सभी होमवर्क करने के लिए प्रेरित हो।

सही टूल्स और संसाधन, होमवर्क को आपके बच्चे की सीखने की क्षमता को अनलॉक करने की एक्टिविटी बना देते हैं (to unlock your child’s learning potential) । हैप्पी होमवर्क!