पीसी आधारित शिक्षा से आपका बच्चा कैसे लाभ उठा सकता है

"जो हम खुशी से सीखते हैं, हम कभी नहीं भुलाते।" - अल्फ्रेड मर्सिअर।

निजी कंप्यूटर ने सब कुछ बदल के रख दिया है , जिस तरह से हम काम करते हैं, जिस तरह से हम बनाते हैं और जिस तरीके से हम सीखते हैं | आजकल लगभग सभी कार्यालयों में इस्तेमाल में लाया जा रहा है  , कंप्यूटरों को शिक्षा के लिए एक अभिन्न उपकरण के रूप में स्कूलों द्वारा अपनाया जा रहा है। पीसी आधारित सीखने के उपयोग में परंपरागत तरीकों जैसे लाभकारी अन्तरक्रियाशीलता, सिमुलेशन, व्यापक संसाधनों तक पहुंच और विषयों की सामग्री के बारे में गहराई से समझने की सुविधा प्रदान की जाती है। यह सीखने के उपकरण के रूप में अतुलनीय मूल्य प्रदान करता है, न कि सिर्फ स्कूल में बल्कि घर पर भी।

1. साधन

पीसी आधारित सीखने के साथ, छात्रों को पाठ्यपुस्तकों की पेशकश करने के लिए सीमित नहीं हैं। स्कूल के लिए कंप्यूटर सीखने में आसानी के लिए शैक्षणिक सॉफ़्टवेयर और सीखने के कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। इसके साथ-साथ, इंटरनेट का उपयोग छात्रों को स्कूल में या घर पर सीखने के एक विशाल नेटवर्क के साथ काम करने की अनुमति देता है।

2. आसान संशोधन को सक्षम करता है

जब कंप्यूटर सीखने के लिए उपयोग किया जाता है, तो छात्रों को एक सबक और संशोधन मॉड्यूल तक ही सीमित नहीं किया जाता है, लेकिन वास्तव में अवधारणाओं की एक मजबूत समझ सुनिश्चित करने के लिए वास्तव में कई बार पाठों को ले सकते हैं। इसका अर्थ है कि मूल अवधारणाओं और पाठों को संशोधित करना और पुनरीक्षा करना आसान हो गया है।

3. सुरक्षा

सिमुलेशन छात्रों को अपनी कुर्सी की आसानी से वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझने के लिए अनुमति देने के दौरान सुरक्षित रख देते हैं उदाहरण के लिए, वे आभासी प्रयोग कर सकते हैं और देख सकते हैं कि रसायन अन्य के साथ कैसे प्रतिक्रिया करता है। इतना ही नहीं, सिमुलेशन छात्रों को एक ही आभासी कार्रवाई करने की अनुमति देता है, साथ ही सामग्री की उनकी समझ को मजबूत करता है।

4. गहराई से सीखना

शोध से पता चलता है कि पीसी आधारित सीखने से गहन सीखने की सुविधा मिल सकती है, जिससे कि छात्र अवधारणाओं और विचारों को पेश कर सकें। वे तब इन सबक का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें अपने आस-पास की दुनिया में लागू कर सकते हैं, दोनों अभिसरण और भिन्न सोच कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं।[1]

बच्चों के लिए स्कूल और घर के लिए कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण शिक्षण उपकरण हैं उपरोक्त लाभ की पेशकश करने के साथ-साथ, वे सूचनाओं की दुनिया में हैं। इन्हें इंटरेक्टिव लर्निंग की सुविधा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि बच्चों को बेहतर सीखने में मदद करता है |