कैसे पीसी सक्षम भविष्य के लिए बच्चों को सीखने में मदद करता है

 

भविष्य में एक बच्चे की सफलता प्रौद्योगिकी पर केन्द्रित है| एक बच्चे के विकास के शुरुआती चरणों में पीसी सक्षम शिक्षा भविष्य के विकास के लिए एक मजबूत आधार निर्धारित करती है। [1] पाठ्यक्रम से परे, इससे उन्हें परिधीय कौशल सीखने में मदद मिलती है जो हमेशा उन्हें अच्छी स्थिति में रखेगी।

1. स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए पहल

चाहे अनुसंधान करना, सूचना को सम्पर्क करना या परियोजनाओं पर काम करना, पीसी सक्षम शिक्षा बच्चों को अपने सीखने का नियंत्रण लेने में मदद करती है |खुद से सीखने की पहल को लेना न केवल स्कूल में अच्छी तरह से , बल्कि कार्यस्थल में भी है, क्योंकि यह बच्चों में 'कर सकते हैं' दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है।

2. तेजी से बदलती हुए प्रौद्योगिकी के साथ विश्वास

यह ज़रूरी नहीं कि आपका बच्चा किस विषय का चयन करता है, कंप्यूटर साक्षरता और परिवर्तन के अनुकूल होने की क्षमता की आवश्यकता होगी। बच्चों को जो स्कूल और घर दोनों में एक युवा उम्र से अध्ययन करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, वे भविष्य के कार्यस्थल के लिए मौलिक अभ्यास कर रहे हैं। पुरानी कहावत है "अभ्यास परिपूर्ण बनाता है" ये सच है कि पीसी और तकनीकी जानकारियों का उपयोग करने में विश्वास दोनों के रूप में बनाया गया है।

3. गहन सोच को तीक्ष्ण करता है

पीसी सक्षम शिक्षण विभिन्न तकनीकों और क्रियाकलापों का इस्तेमाल करता है जो सीखने की दक्षता में सुधार करते हैं और छात्रों को महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, डिजिटल नेतृत्व वाले सहकर्मी की समीक्षा गतिविधियां छात्रों को वैकल्पिक दृष्टिकोण विकसित करने में सहायता करती हैं। दूसरी ओर, ऑनलाइन चर्चा फ़ोरम, उनके विश्लेषणात्मक कौशल को सख़्त करते हैं और उन्हें अपने दृष्टिकोण को देखने के लिए सक्षम करते हैं। इसके अतिरिक्त, कक्षाओं में बताई जाने वाली डिजिटल कहानी उन्हें पाठ्यक्रम की सामग्री को और अधिक समग्र रूप से संलग्न करने की अनुमति देती है, उन्हें प्रतिबिंबित करने और मूल्यांकन करती है कि वे क्या सीख रहे हैं, उनका विश्लेषण करने के लिए पढ़ाते हैं।

4. सफलतापूर्वक सहयोग करें

जबकि टीम वर्क हमेशा कक्षाओं का अभिन्न अंग रहा है, संसाधनों और उपकरणों के त्वरित पहुंच के कारण पीसी सक्षम सीखने के साथ सहयोग आसान और तेज़ है। उदाहरण के लिए, छात्र एक विकिविज़न कक्षा, अनुसंधान और संगठनात्मक जानकारी का इस्तेमाल ड्राइव पर एक दूसरे के साथ कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उनके विचारों और मेकर स्पेस में जीवन भी ले सकते हैं। ये गतिविधियां उन्हें सद्भाव में एक साथ काम करने के लिए सिखाती हैं, एक कौशल जो कि बढ़ती उम्र के साथ बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

पीसी सक्षम सीखने से बच्चों के लिए अवसरों की दुनिया खुलती है और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करता है जो भारी तकनीकी आधार पर निर्भर होता है।

तो आप कल के इस हाइपर कनेक्टेड वर्ल्ड में सफल होने के लिए अपने बच्चे को कैसे तैयार कर रहे हैं?