अपने बच्चे के लिए सही स्कूल कैसे चुनें

 

प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चे के लिए सब कुछ सबसे अच्छा चाहते हैं, जिसमे वह स्कूल जिसमें वह अपने प्रारम्भिक वर्ष बिताएगा| असल में माता-पिता होने के नाते यह सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है।

इस चेकलिस्ट के साथ आप अपने बच्चे के भविष्य के स्कूल के लिए एक बेहतर विकल्प चुनने में समर्थ होंगे

1) लोकेशन को लॉक करें

आप नहीं चाहते हैं की आपका बच्चा वापस आने और कपड़े बदलने के बाद इतना थक जाए की वह खेल एवं अध्ययन पर ध्यान ही न दे पाए| इसीलिए यह ज़रूरी है कि यह महत्वपूर्ण है कि स्कूल आपके घर से एक घंटे से अधिक न हो और एक सुरक्षित क्षेत्र में भी हो।

2) उसकी प्रतिष्ठा की समीक्षा करें

जिन स्कूलों को आप देख रहे हैं, उनके बारे में एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने के लिए रिश्तेदारों, अन्य माता-पिता, सहयोगियों, पड़ोसियों और यहां तक ​​कि Quora पर भी उन सभी लोगों के साथ बातचीत करें। साथ ही Google Reviews पढ़ना ना भूलें!

3) जब बात हो पाठ्यक्रम की तो चयन करें आईसीएसई, सीबीएसई, आईबी या राज्य बोर्ड?

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि बोर्ड आपके क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं और यदि यह 12 वीं कक्षा तक है तो आपका बच्चा अपनी पढ़ाई वहीं से पूरी कर सकता है|अपने बच्चे को स्कूल में दाखिल करने से पहले प्रत्येक बोर्ड के बारे में जितना संभव हो उतना पढ़ना सुनिश्चित करें।

4) मेरे पीसी के बिना नहीं

यह वही है जो आपके बच्चे की मांग होगी! तो, एक स्कूल चुनें जिसमें एक अच्छी तरह से सुसज्जित कंप्यूटर रूम है या कम से कम छात्रों को अपने पीसी लाने की अनुमति देता है। शिक्षकों के लिए भी यही है,वे जितने अधिक अधिक तकनीक-समझदार होंगे उतना ही बेहतर है| आखिरकार, आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को काम की दुनिया में कदम उठाने से पहले पीसी का उपयोग करने के बारे में बुनियादी जानकारी हो (basic know-how of using a PC )

5) एक्स्ट्रा कर्रिकुलर गतिविधियाँ भी ज़रूरी हैं

जैसे कि एक वयस्क के रूप में बस काम करने के अलावा कुछ करना अच्छा होता है,वैसे ही आपके बच्चे को सिर्फ अध्ययन करने से सांस लेने की ज़रूरत होती है। स्कूल के बाद की गतिविधियां आपके बच्चे के अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक कौशल पर निर्माण करने के लिए उत्पादक ब्रेक लेने का एक शानदार अवसर है| वास्तव में, स्कूल आपके बच्चों के लिए बेहतर विविधता प्रदान करता है जो कि  आपके बच्चे की बेहतरी के लिए ज़रूरी है|

सही स्कूल ही आपके बच्चे को सबसे बेहतर बनाता है|