एक शिक्षक के रूप में लिंक्ड-इन का अनुकूलन कैसे करें

 

नेटवर्क स्थापित करने में मददगार लिंक्ड-इन एक आवश्यक टूल है क्योंकि यह आपको विश्वभर के लोगों से जुड़ने में मदद करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी प्रोफाइल को अनुकूलित करना होता है जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं - यहाँ रही आपकी जानकारी:

 

1. हेडशॉट अपलोड करें

अपने लिंक्डइन प्रोफाइल के लिए, अपने आप को एक पेशेवर हेडशॉट का उपयोग करें। यह देखा गया है कि बिना फोटो अथवा ग्रुप फोटो वाली प्रोफाइल की अपेक्षा प्रोफाइल फोटो वाले मेम्बेर्स पर लोग चौदह गुना अधिक ध्यान देते हैं।  

 

2. हेडलाइन 

जी हाँ, आपकी हेडलाइन मायने रखती है! एक बेहतरीन हेडलाइन बेहतर परिणाम देती है यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसे की तलाश करे जिसकी प्रोफाइल आप जैसी है। यह लिंक्ड-इन पर आपके नाम के ठीक बगल में दिखाई देगा, जो सही लोगों का ध्यान खींचने का एक शानदार तरीका है।

 

3. सारांश 

अब जब आपकी हेडलाइन ने उन लोगों को आकर्षित किया है जिन्हें आपको पढ़ने की आवश्यकता है। अपनी कहानी को क्राफ्ट करें और दिखाएं कि क्या महत्वपूर्ण है।अपनी उपलब्धियों और प्रमुख कौशल को उजागर करें जो कि लोगों को आपका वास्तविक, प्रामाणिक रूप दिखाते हैं।

 

4. अनुभव 

कम से कम दो पिछले पदों को जोड़ना महत्वपूर्ण है। साथ ही साथ आपको उस नये काम को भी साफ़ और स्पष्ट दिखाना है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं क्योंकि यह उस दिशा को दिखाता है जिसमें आप अपना भविष्य देख रहे हैं।

 

5. अनुशंसाएं

अनुशंसा करने के लिए एक या दो लोगों को आमंत्रित करें - यह आपकी प्रोफाइल को और बेहतर बनाता है। अनुशंसाएं एक तरह से आपकी प्रोफाइल में लोगों के विश्वास को दर्शाती हैं, इसीलिए अपने विशिष्ट  कौशल को लक्षित करना महत्त्वपूर्ण है जिसे आप पूर्णतया प्रदर्शित करना चाहते हैं। 

 

6. बोनस - नियमित रूप से अपडेट करें!   

किसी भी अन्य सोशल मीडिया चैनल की तरह, आपको इसके लिए नियमित रूप से लिंक्डइन का उपयोग करने की आवश्यकता है ताकि यह भी आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो सके। शैक्षिक पोस्ट साझा करें, लेखों पर टिप्पणी करें, सहकर्मियों एवं पूर्व टीम के सदस्यों को बधाई सन्देश भेजें, किसी काम के पूर्ण होने पर अपनी प्रोफाइल को अपडेट करें और साथ ही संदेशों का समय पर जवाब दें। यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको ध्यान रखना है कि शिक्षण की दुनिया में क्या हो रहा है। 

 

तो फिर, शुरू हो जाएं और एक साथ अपने शिक्षण कौशल में सुधार करते हुए, लिंक्डइन का अधिकतम लाभ उठाएं!