स्कूल में इनोवेशन डे कैसे आयोजित करें


इनोवेशन को अगर आसान भाषा में समझें, तो है एक बड़े आईडिया की मदद से समस्या का समाधान | यह क्लासरूम , कैंटीन और स्कूल के प्ले एरिया में अलग अलग गीले और सूखे कूड़ेदान होने जितना छोटा या फिर छात्रों द्वारा हर दिन स्कूल में सीखने के लिए पीसी लाने जितना परिवर्तनकारी भी हो सकता है |
फरवरी 16 इनोवेशन डे होने के कारण, सभी चीजों को करने के नए, बेहतर तरीके की कल्पना करने के बारे में है। तो आज आप कैसे इनोवेटिव होने जा रहे हैं? इस कदम से कदम गाइड के साथ अपने छात्रों के लिए एक यादगार और शैक्षिक दिन के आयोजन के बारे में आपके क्या विचार हैं |

चरण 1 - एक समस्या की पहचान करें

पहली चीज़ें पहले, एक ऐसी समस्या की पहचान करें जो आपके स्कूल के लिए सुलझनीय और अद्वितीय है। अपने छात्रों की उम्र और संसाधनों तक पहुंच का ध्यान रखें। यदि आप चाहें, तो आप अपने विद्यार्थियों को भी अपनी समस्या को सुलझाने के लिए चुन सकते हैं।

चरण 2 - टीम बनाएं

अपने छात्रों को अपने सामाजिक कौशल का निर्माण करने और प्रभावी रूप से सहयोग करने के लिए सीखने के लिए, उन छात्रों की टीम बनाएं, जो ऑनलाइन टीम जनरेटर केमक (Keamk)[1] का उपयोग करके एक दूसरे को अलग-अलग कौशल और ताकत के साथ नहीं जानते हैं।

चरण 3 - सही उपकरण प्रदान करें

प्रत्येक विद्यार्थी टीम को पीसी (Give each student team a PC), वाईफ़ाई तक पहुंच, आवश्यक स्टेशनरी की आपूर्ति और एक पूरी दोपहर का समय दें , उस समस्या के समाधान तक पहुँचने के लिए जिसे आपने ढूँढा है या फिर आपके छात्रों ने | उपस्थित रहें जब उनके मन में सवाल हों लेकिन उन्हें अपने स्वयं के अंतिम समाधान के साथ आने दें, जिससे उन्हें अपने अनुसंधान और समस्या सुलझाने की क्षमताओं को ठीक करने में मदद मिलेगी।

स्टेप 4 - प्रेजेंटेशन राउंड को और भी आकर्षक बनाइये

प्रेजेंटेशन राउंड को हमेशा दिन के अंत में रखें जिसमें सेलिब्रेशन का तत्व सम्मिलित हो ताकि छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत (और प्रेरित) महसूस हो। कम्प्यूटर प्रयोगशाला में विद्यालय के बाद एक घंटे के गेमिंग (an hour of gaming) से लेकर सभी पेड-फॉर फील्ड ट्रिप तक आनंद कुछ भी हो सकता है।

सीखना और नवाचार के साथ आने से, न केवल आपके छात्रों को मज़ा आएगा क्योंकि दिन सामान्य स्कूल दिवस की तुलना में अलग और अधिक मनोरंजक होगा (more entertaining than a usual school day), लेकिन एक जुनून की तलाश में भी छोटे कदम उठाने लगेगा जो कि उनका भविष्य का कैरियर हो सकता है!

पुनश्च: अगर पूरे दिन का आयोजन थोड़ा मुश्किल हो जाता है, तो आखिरी अवधि को इनोवेशन ऑवर में बदल दें।