परीक्षाओं के दौरान तनाव कैसे कम करें

 

जब आप परीक्षाओं के लिए परेशान होते हैं , यह दबाव आपको और भी परेशान कर सकता है| इससे पहले यह आपके परिणामों को प्रभावित करे, बेहतर स्कोर करने के लिए नॉन-स्ट्रेस एक्सप्रेस पर जाएं और वास्तव में अध्ययन प्रक्रिया का आनंद लें। यहां बताया गया है कि एक पीसी आपकी मदद कैसे कर सकता है:

1. टाइमिंग ही सब कुछ है

परीक्षा से एक दिन पहले संदेह होने से कुछ भी बुरा नहीं है, इसलिए, पहले परीक्षा से कम से कम एक महीने पहले पढ़ना शुरू करना फायदेमंद है आप जिन सवालों के पुनरीक्षण सत्रों में फिट हो सकते हैं, प्रश्न पत्र हल करने सहित, अपने डी-डे पर आपको खुद पर विश्वास होगा |

2. नियोजन की शक्ति

एक प्लानर होना इतना स्वाभाविक नहीं होता और शुरुआत में काफी डरावना हो सकता है | हालांकि, Google कैलेंडर(Google Calendar) जैसे उपकरण के साथ, एक स्पष्ट दिशा में संभव है, यह पता चले कि एक अध्याय को पूरा करने में कितना समय लगेगा, कठिन विषयों को प्राथमिकता दें और ब्रेक भी लें!

3. ब्रेक्स अच्छे भी हो सकते हैं

सोचिये बिना रुके पूरी सुबह पढ़ने के विषय में | या तो आप बहुत ज्यादा थक जाएंगे, ऊब जाएंगे या फिर दोनों ही जिससे आगे पढ़ना मुश्किल लगे| ऐसी स्थिति से बचने के लिए, उन स्प्रिंट में पढ़ना सीखें जहां आप एक घंटे के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं और करीब पन्द्रह मिनट के लिए गेम खेलते (play games) हैं।

4. सब कुछ कह डालो

एक साझा समस्या आधी समस्या है | संदेह को सुलझाने के लिए और तनावपूर्ण विचारों को बाहर निकालने के लिए बच्चे, सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने स्वयं के समूह बना सकते हैं या एक विकी स्पेस क्लासरूम (एक वेबसाइट जहां शिक्षक और छात्र अपनी सामग्री जोड़ सकते हैं) को सहपाठियों और वरिष्ठ नागरिकों के साथ संवाद करने में शामिल हो सकते हैं।

5. एक स्पष्ट दिमाग एक केंद्रित दिमाग के बराबर है

जब हम पर बल दिया जाता है, तो हम अक्सर अपने आप को अधिक सोचते हैं और भ्रमित करते हैं। माइंड मैपिंग(Mind mapping) एक व्यक्ति के मन के विचारों को दृश्यों के रूप में आयोजित करती है और जटिल विषय को छोटे, समझदार विखंडनों में पूरी तरह से तोड़कर उन्हें इस्तेमाल में लाने वाले विचारों में परिवर्तित करती है|