आप अपने बच्चे को ई-लर्निंग में रूपांतरित होने में कैसे मदद कर सकते हैं

 

शिक्षण में होने वाले इस वर्तमान रूपांतरण में अभिभावकों को भी ई-लर्निंग में शामिल होना होगा। यही वह समय है जब आप शिक्षाप्रद और संवादात्मक पीसी शिक्षण के जरिए अपने बच्चे के विकास में सक्रिय रूप से शामिल हो सकते हैं। इससे पहले कि आप सीखें कि अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं प्रभावी कैसे बनाई जाएँ, हम ई-लर्निंग से जुड़ी कुछ मनगढंत बातें स्पष्ट करना चाहेंगे।

 

-यह शिक्षा की प्रभावी विधि नहीं है

तकनीक, विद्यार्थियों को ज्ञान देने में शिक्षकों की सहायता के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करती है। शिक्षकों की निपुणता पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

-यह प्रभावशाली नहीं होगा

शिक्षकों के पास विद्यार्थियों को व्यस्त रखने के लिए और अधिक सामग्रियां होती हैं, जिसका बहुत बढ़िया प्रभाव पड़ता है।

 

-यह संवादात्मक नहीं होगा

मूल्यांकन, ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी, पोल्स, ऑडियोज, और वीडियोज के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण आमने-सामने के शिक्षण, से ज्यादा ना सही लेकिन इसके समान ही दिलचस्प और संवादात्मक होता है।




अभिभावक होने के नाते आप शिक्षण की प्रक्रिया में विद्यमान अंतर की पूर्ति और अपने बच्चे की शिक्षा में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए निम्न कर सकते हैं:

 

  • कम से कम ध्यान भटकाने वाली पढ़ाई की तय जगह तैयार करने में अपने बच्चे की मदद करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा उसी समय-सारणी के अनुसार चले जैसा कि वह स्कूल के समय करता था।
  • अपनी समय-सारणी का मिलान करें ताकि आप उनके खाली समय के दौरान उनके साथ समय बिता सकें।
  • असाइनमेंट और होमवर्क का प्रिंट आउट निकालकर स्क्रीन पर रहने का उनका समय सीमित करें
  • आपका बच्चा असाइनमेंट पूरा करे यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य अभिभावकों और फैकल्टी के साथ कोऑर्डिनेट करें।

 

शिक्षा के लिए डेल के जरिए हमने घर पर ही आदर्श ऑनलाइन शिक्षण का परिवेश तैयार करने में आपकी मदद के लिए वेबिनार लॉन्च किए हैं। इससे आप ऑनलाइन शिक्षण में अपनी भूमिका, सामाजिक-भावनात्मक कुशलता तैयार करने, सीखने की जगह बनाने, शिक्षकों और स्कूलों के साथ भागीदारी करने, और घर पर शिक्षा बेहतर करने के बारे में सीख सकते हैं।

 

साथ मिलकर चलिए खुले दिल से शिक्षा की इस नई लहर को अपनाएं और शिक्षण के भविष्य को अपनाएं। यह यहाँ क्लिक करने के जितना ही आसान है।