हर दिन कक्षा में “कुछ नया” संभव है - यहाँ बताया गया है कैसे :

 

काफी लंबे समय तक एक छात्र का मन लगाए रखना वह चुनौती है जिसका सामना शिक्षकों द्वारा किया जाता है। साथ ही साथ अवधारणाओं को इस तरह से समझाना कि वे उन्हें कक्षा के बाद भी काफी लम्बे समय तक याद रख सकें।पीसी कक्षाओं को जिज्ञासा और कल्पना की जगह में बदलकर इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

यहाँ दिया गया है कि किस तरह आप हर दिन कक्षा में “कुछ नया” कर सकते हैं :

1. वर्चुअल रियलिटी

वर्चुअल रियलिटी छात्रों को परस्पर प्रभाव के लिए एक नयी दुनिया प्रदान करती है।हालांकि यह एक सपने जैसा लग सकता है लेकिन यह अब Google Cardboard, Poly और Blocks जैसे आसानी से सुलभ टूल के साथ कहीं अधिक है जो इंटरैक्टिव सीखने को एक नया अर्थ देता है।कक्षा में वीआर का सबसे अच्छा उपयोग आपने पाठों में Virtual Field Trips को शामिल करना है। केवल कुछ क्लिक्स के साथ, आपके छात्र अपनी कक्षा में रहते हुए ही दुनिया के चमत्कारों का अनुभव कर सकते हैं फिर चाहे वह आर्कटिक क्षेत्र हो या थार रेगिस्तान।

2. ऑगमेंटेड रियलिटी

वर्चुअल रियलिटी जैसी ऑगमेंटेड रियलिटी भी छात्रों को वास्तविकता के करीब ले जाते हुए दुनिया के प्रति एक छात्र के दृष्टिकोण को बढ़ाती है।ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आप अपने कक्षा के लिए एक स्कावेंगेर शिकार के रूप में अनुकूलित कर सकते हैं।पाठ या इमेजेज़ के रूप में छात्रों को सुराग देने के लिए अपने स्कूल के चारों ओर क्यूआर कोड रखें। यह अद्भुत तकनीक छात्रों को आकर्षित करती है और सीखने के बारे में उत्साहित करती है और आपकी कक्षा को सीमा-रहित बनाती है।

3. कोडिंग

सभी तकनीकी चीजों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, कंप्यूटर विज्ञान का ज्ञान बेहद जरूरी हो गया है। कोडिंग अधिकांश तकनीक का निर्माण खंड है। छात्रों को कोडिंग के विषय में पढ़ाना असीमित संभावनाओं के द्वार खोलता है। www.code.org या www.codecademy.com जैसी वेबसाइटों पर संसाधन पूरे साल उपलब्ध हैं और आपके छात्रों के लिए एक अच्छी शुरुआत प्रदान करते हैं।जावास्क्रिप्ट और सी ++ शुरुआती-अनुकूल भाषाओं में से कुछ हैं जिनसे छात्र शुरू कर सकते हैं।

नई तकनीक के साथ एक्सपोजर अभूतपूर्व सुझावों का मार्ग प्रशस्त करता है।पीसी-सक्षम टूल या तकनीकों को अपनाना कक्षा में नवाचार लाने की दिशा में एक निश्चित कदम है। साथ ही साथ डिजिटल लर्निंग ब्रेक्स की पद्यति बोरिंग रूटीन से निजात दिलाने के साथ-साथ  छात्रों को प्रेरित रखने  ( keep your students motivated ).के तरीकों में से एक है।