ई-बुक्स की मदद से कक्षा को पूरी तरह बदलने का वक़्त आ चुका है

 

मस्ती

सीखना

क्या दोनों साथ-साथ हो सकते हैं ?

जी हाँ, क्यों नहीं!

 

जब आप एक पीसी और उसके सही उपयोग की पूरी जानकारी रखते हैं तो आपको कक्षा में पीसी उपयोग का पूर्ण लाभ उठाने से कोई नहीं रोक सकता!

शिक्षा में पीसी को शामिल करने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से ई-बुक्स एक हैं, यहां बताया गया है कि वे आपको बेहतर सिखाने में कैसे मदद कर सकती हैं:

 

1. आपके छात्र कहीं भी और कभी भी पढ़ सकते हैं

 

ई-बुक्स पोर्टेबल और हल्की होती हैं, जिससे उन्हें कहीं भी ले जाना आसान होता है।यह ज़्यादा जगह भी नहीं घेरती जिस वजह से बहुत सारी किताबों की जगह इन्हें संभालना अधिक आसान होता है। और, इसके अलावा छात्र अपने हिसाब से जब तक चाहें पढ़ाई कर सकते हैं।    

 

2. ई-बुक्स 24*7 उपलब्ध हैं

 

एक ई-बुक को हमेशा इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं होती।आपके छात्र इन्हें डाउनलोड करके ऑफलाइन भी ब्राउज़ कर सकते हैं, जो कि उन्हें बिना इन्टरनेट के भी पढ़ने में मदद करता है।

       

3. अनुकूल विशेषताएं

 

ई-बुक्स इस्तेमाल में आसान हैं- यहाँ दिया गया है कैसे:

  • टेक्स्ट को खोज सकते हैं
  • आप नेवीगेशन सिर्फ टेक्स्ट बॉक्स में पेज नंबर टाइप करके कर सकते हैं
  • भविष्य में रेफेरेंस के लिए आप बुकमार्क लगा सकते हैं
  • देखते समय आप ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते हैं

 

4. एड्युटेनमेंट! एड्युटेनमेंट! एड्युटेनमेंट! 

 

आप ई-बुक में लिंक्स पर क्लिक कर सकते हैं जो कि आपको इंटरैक्टिव मीडिया जैसे कि प्रेजेंटेशन और वीडियोज़ पर ले जाता है जो कि आपके छात्रों को कॉन्सेप्ट्स को समझने और लम्बे समय तक याद रखने में मदद करता है।    

 

5. मुद्रण लागत में बचत

 

ई-बुक्स पर्यावरण के अनुकूल हैं। यह पूरी तरह से मुद्रण प्रक्रिया को समाप्त कर देता है, जिससे मुद्रण लागत बचती है।

 

6. रियल-टाइम अपडेट्स 

एक ई-बुक में आप रोज़ाना कंटेंट को अपडेट कर सकते हैं। शिक्षक हमेशा छात्रों को नवीनतम शिक्षण सामग्री के  माध्यम से उनकी जानकारी को अप-टू-डेट रख सकते हैं। यह पुस्तक को दुबारा छापने की लागत और उसमें लगने वाले समय दोनों से बचाता है। 

 

7. आँखों के लिये आरामदायक    

 

छात्र दिन के समय और उनकी वरीयताओं के अनुसार स्क्रीन की चमक को ठीक कर सकते हैं। वे टेक्स्ट के फॉण्ट को भी बदल सकते हैं ताकि छात्रों की आँखों पर कम से कम दबाव पड़े।  

 

ई-बुक्स आने वाले समय में शिक्षण के अनुभव को बदलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं - यह पीसी द्वारा संचालित एक नये तरह का शिक्षण है जो कि आपको एक अध्यापक की तरह बढ़ने में मदद करता है|