इन चरणों का पालन कर के अपने बच्चे को इंटरनेट पर सुरक्षित रखें

 

सभी अभिभावक अपने आंख के तारे को असली दुनिया और इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रखना चाहते हैं. पर, हम सभी व्यस्त जीवन जीते हैं, और लगातार नज़र रखना और निगरानी करना मुश्किल हो जाता है. मन की शांति पाने का बेहतरीन तरीका है अपने आप को ऐसे ज्ञान से लैस रखना जोकि अप टू डेट और तथ्यात्मक हो. इन चरणों का पालन करें, और सुरक्षा के साथ, अपने बच्चे को पीसी का इस्तेमाल करते हुए, आगे बढ़ता हुआ देखें.

1) शुरू से शुरू करें

इसमें शुरू में ज़रूर ज़्यादा समय लगेगा पर अंतिम परिणाम अच्छे होंगे. सबसे पहले, अपने पीसी पर मल्टीपल यूजर्स सेट कर दें ताकि आपका बच्चा उन वेबसाइट्स तक न पहुंच सके जोकि उसकी आयु के लिए उपयुक्त नहीं हैं. इसके बाद, अपने ब्राउसर सेटिंग्स में जा कर सही एज फ़िल्टर एड करें. अंत में, आसान पहुंच के लिए और ये सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा मुख्यतः इन्ही वेबसाइट्स पर जाता है, पीसी लर्निंग रिसोर्सेज को बुकमार्क कर दें. इंटरनेट सर्फ़ करते समय या तो आप अपने बच्चे के साथ बैठें या फिर सुनिश्चित करें कि आपको दूर से भी दिखाई देता रहे कि आपका बच्चा स्क्रीन पर क्या देख रहा है.

2) टाइम टेबल तय करें

एक उत्पादक तकनीक जो गारंटी से आपके बच्चे के लिए काम करेगी! आपको बस इतना करना है, मौज-मस्ती और सीखने के लिए समय निर्धारित कर दें, ताकि आपको मालूम रहे कि किस समय आपका बच्चा क्या कर रहा है. अगर समय है 4 से 6 बजे का तो ये मैथ्स का समय है और आपको इसमें उतना शामिल होने की ज़रुरत नहीं है. और अगर 6 से 6.30 का समय यूट्यूब का है- तो आप तनावरहित रहेंगे कि आप बच्चे के पीसी से कुछ ही दूर बैठे उसे देख सकते हैं. जब भी आप आस पास न हों आप किसी बड़े भाई-बहन को अपनी जगह दे कर जा सकते हैं.

3) साथ बैठें

ये वो चीज़ है जिसे हर अभिभावक को नियमित रूप से करने की ज़रुरत है. न केवल आपका बच्चा आपके साथ का आनन्द लेगा बल्कि उसके साथ आप भी कुछ न कुछ नया सीखेंगे. परिवार की तरह साथ गेम्स खेलने से लेकर ऑनलाइन लेख पढ़ने तक ऐसी बहुत सी पीसी गतिविधियाँ हैं जो आप कर सकते हैं. पीसी रिसोर्सेज को एक साथ इस्तेमाल करते हुए आप जानेंगे कि क्या क्या नया है और आपके बच्चे के लिए अच्छा है.

क्या यूट्यूब आपके बच्चे की फेवरेट वेबसाईट है? तो, सीखने में मौज-मस्ती शामिल करने के लिए, इसके सभी शिक्षात्मक वीडियोज़ का फ़ायदा उठाएं:
https://www.dellaarambh.com/hindi/post/this-is-how-you-can-make-youtube-safe-for-your-little-ones

हैपी लर्निंग!