क्या आप एक कला प्रेमी हैं ? जानिये इन बेहतरीन पीसी रिसोर्सेज़ के बारे में

 

 

“हर बच्चे में एक कलाकार छिपा है। समस्या यह है कि बड़े होने के बाद कलाकार कैसे बने रहें। ”

-पाब्लो पिकासो

 

आर्ट प्रोजेक्ट्स एक अच्छा तरीका है आपकी रचनात्मकता और कला शक्ति के निर्माण का। सबसे अच्छे डिजिटल आर्ट टूल चुनने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ पीसी पर सर्वश्रेष्ठ-ड्राइंग प्रोग्राम्स की सूची दी गयी है जिनकी आप मदद ले सकते हैं।

तैयार हो जाइए एक बेहतरीन डिजिटल आर्ट के लिए!

 

ऑटोडेस्क स्केचबुक (AutoDesk Sketchbook)

काफी लम्बे समय से, ऑटोडेस्क स्केचबुक सबसे अच्छे पीसी प्रोग्राम्स में से एक रहा है। इसकी सबसे अच्छी खूबी है इसका आसान इंटरफ़ेस जो कि काम के दौरान आपके आड़े नहीं आता।

 

कृता (Krita)

क्या आपको कला से प्यार है? कृता की मदद से निखारें अपना हुनर, जिसमें हैं सभी प्रकार के टूल्स जो कि एक डिज़ाइनर के लिए मददगार हैं।

 

इन्कस्केप (Inkscape)

इंकस्केप रचनाकारों के लिए काफी बेहतरीन ड्राइंग प्रोग्राम है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक काल्पनिक वेक्टर बनाना चाहते हैं तो इंकस्केप आपके लिए सही है। यह उपकरण ऑब्जेक्ट निर्माण, ऑब्जेक्ट हेरफेर, रंग चयनकर्ता, नोड संपादन और बहुत कुछ सहित कई सुविधाएँ प्रदान करता है।

 

पेंट थ्रीडी (Paint 3D)

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और डिजिटल ड्राइंग का विकल्प चुनना चाहते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट का पेंट 3 डी जो विंडोज़ डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल आता है, एक अद्भुत विकल्प है। इसमें बहुत सारे टूल्स और ब्रश हैं जो कि आपको अपने भीतर की कलात्मकता का पता लगाने और उसे बाहर लाने में मदद करता है।  

 

फायर अल्पका (Fire Alpaca)

यह एक लाइट टूल होने ने साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं से युक्त है। यह दस भाषाओं में उपलब्ध है और विंडोज के साथ संगत है। यह एक सरल टूल है जो कि आपकी शुरुआती समझ को बढ़ाते हुए आपको आसानी से चित्रण करने में मदद करता है।

 

एक नये और उत्पादक चित्रण के साथ साथ समग्र रूप से आपका एक उत्पादक छात्र होना भी आवश्यक है।अपने स्कूल के अकादमिक कार्य, असाइनमेंट, अतिरिक्त गतिविधियों को संतुलित करने में सक्षम होना एक बात है, लेकिन अगर आपके पास सही उपकरण हैं तो यह आपके उत्पादक होने के लिए और भी सरल हो जाता है!