आने वाले सत्र को सफल बनाने की तैयारी हेतु ऑनलाइन लर्नगिं सुझाव

चूँकि ऑनलाइन लर्निंग के साथ दुनिया का अब भी मुठभेड़ जारी है, इसके साथ ही विद्यार्थी अपने खाली समय और पढ़ाई के बीच संतुलन बनाने में जूझ रहे हैं। क्लासरूम और घर का परिवेश एक ही होना विद्यार्थियों के लिए चुनौतीभरा रहा है क्योंकि जब घर ही क्लासरूम बन जाए तो टाल-मटोल करने में देर नहीं लगती। यहाँ पर कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके इस्तेमाल से आप कक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना सुनिश्चित कर सकते हैं।

ध्यान भटकाने वाली चीजें घटाएं:

बढ़िया लर्निंग परिवेश तैयार करते समय ध्यान भटकाने वाली चीजें घटाना और अपने गेम्स को दूर रखना सुनिश्चित करें। शिक्षक की तरफ ध्यान दें और अपना वीडियो ऑन रखें। क्लासमेट्स को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने से आपको आरामदायक लर्निंग परिवेश में एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में मदद मिल सकती है।

अपने सवाल लिखकर रखें:

अपने सवाल लिखकर रखें और किसी भी शंका को दूर करने के लिए कक्षा के बाद शिक्षक को ये सवाल ईमेल करें। कक्षा को सुनते हुए नोट्स बनाने से आपको पूरे लेक्चर के दौरान ध्यान बनाए रखने में मदद मिलेगी।

शामिल हों:

कक्षा में अपने विचार प्रकट करने के लिए बोलने में संकोच ना करें। मनोहर और संवादात्मक सेशंस से आपकी रूचि बनी रहेगी और कक्षा ज्यादा मजेदार बनेगी और फायदेमंद रहेगी। बिस्तर से उठ जाएँ क्योंकि दिमाग बिस्तर को आराम से जोड़ता है। ऑनलाइन क्लास के दौरान बिस्तर से दूर स्टडी टेबल पर सीधे बैठने से सुनिश्चित होता है कि आप पूरे लेक्चर के दौरान उपयोगी और सक्रिय बने रहें।

मोबाइल फ़ोन दूर रखें:

मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल फुरसत होने पर इस्तेमाल किए जाने वाले साधन के रूप में किया जाता है और अपने फ़ोन से ऑनलाइन क्लास करते समय आप आसानी से टालमटोल करने लग सकते हैं। पीसी या लैपटॉप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन क्लासेस में शामिल हों ताकि आप कागज और कलम ढूँढें बिना उसपर आसानी से नोट्स ले सकें। डेल के साथ घर से सीखने में लचकता का आनंद उठाएँ।

क्लासरूम के प्रभावी परिवेश के लिए इन तकनीकों का इस्तेमाल करें। घर और क्लासरूम के बीच साफ़ अंतर से आपको प्रभावी ढंग से शांत होने में भी मदद मिल सकती है। ज्यादा जानने के लिए हमारे वेबिनार में शामिल हो जाएँ: https://www.dellaarambh.com/webinars/