शिक्षा के लिए पीसी: अंग्रेजी को बेहतर तकनीक के साथ सिखाएं

 

''हमें याद रखना चाहिए : एक पुस्तक, एक पेन, एक बच्चा, और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकता है|''
-
मलाला यूसूफ़जई

एक छोटा सा कदम कक्षा में छात्रों की संलग्नता सुधारने और शिक्षण में एक डिजिटल संसाधन को शामिल करने का एक बेहतरीन तरीका है। ऑनलाइन साधनों की मदद से लेसन प्लान बनाने से लेकर परीक्षणों पर तेजी से प्रतिक्रिया देने और छात्रों को संलग्न रखना | इन सभी में स्कूल में पीसी का इस्तेमाल एक शिक्षक के लिए काफी लाभदायक हो सकता है।[1]

English Club

अंग्रेजी क्लब कार्यपत्रकों, समूह गतिविधि के विचारों और अनुभवी और नए दोनों शिक्षकों के लिए पाठ योजनाओं के लिए एक लोकप्रिय स्रोत है। जो इस वेबसाइट को इसके लिए सही बनाती है , वह है एक टीचर के लर्निंग कर्व को बढ़ाने पर फोकस करना।

साधनों में छात्रों के साथ बातचीत करने की सलाह , ट्रेनिंग टूल्स एवं शिक्षकों से संवाद के लिए फोरम शामिल हैं।

TedEd The Writer's Workshop

TedEd एक उत्कृष्ट संसाधन है क्योंकि प्रत्येक वीडियो संक्षिप्त है, एक प्रासंगिक श्रृंखला का हिस्सा है और शिक्षा और मनोरंजन के बीच संतुलन बनाए रखता है। लेखक की कार्यशाला विशेषज्ञों द्वारा TedEd मूल और वीडियो के साथ एक श्रृंखला है। इसके अलावा, प्रत्येक वीडियो एक बहु-विकल्प वाली प्रश्नोत्तरी, आगे पढ़ने और प्रश्न पूछने या पूछने के लिए एक मंच के साथ होता है, जिससे दर्शकों को गहन अवधारणाओं तक पहुंचने में मदद मिलती है।

Games to Learn English

खेल-आधारित शिक्षा छात्रों, विशेष रूप से युवाओं के लिए मज़ेदार है और कक्षा में पढ़ाई गयी अवधारणाओं के साथ-साथ परीक्षण के लिए भी आदर्श है। सीखने के लिए खेलों में अंग्रेजी, व्याकरण, शब्दावली, वर्तनी और कई अन्य विषयों से शुरू करने के लिए बहुत कुछ है। शिक्षक कक्षा के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए प्रत्येक वर्ग के अंत में या तो अलग-अलग छात्रों या समूहों के बीच एक क्लास के लिए प्रतियोगिता में वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

Microsoft Educator Community

शिक्षकों और सलाह के विशेषज्ञों के साथ कनेक्ट करने के लिए एक मंच, शिक्षण की दुनिया में मौजूदा रुझानों पर चर्चा करना और विचार साझा करना, माइक्रोसॉफ्ट एडूकेटर समुदाय एक बढ़ता हुआ और प्रतिष्ठित ऑनलाइन नेटवर्क है | फ़ोरम पर साझा की जाने वाली जानकारी, शिक्षकों द्वारा संचालित की जाती है, जो कि विश्वसनीयता की एक बहुत जरूरी मुहर देती है।

प्रौद्योगिकी ने न सिर्फ विद्यार्थियों के लिए बल्कि खुद के लिए भी शिक्षकों को कक्षा के अनुभव को बेहतर बनाने के अवसर प्रदान करके वास्तव में शिक्षा को फिर से आत्मसात किया है।

क्या आपने अंग्रेजी को पढ़ाने के लिए किसी अन्य उपकरण का इस्तेमाल किया है? #DellAarambh द्वारा ट्वीट करें और हमें बताएं!