शिक्षा के लिए पीसी: भूगोल बेहतर तकनीक के साथ सिखाना

आज के दिन और युग में, भूगोल को प्रभावी ढंग से सिखाना  बेहद जरूरी है, खासकर जब वैश्वीकरण और विश्व अर्थव्यवस्था पर अधिक ध्यान दिया जाता है। आज के बच्चे कल के नेता हैं, और उनके लिए विश्व की घटनाओं का विश्लेषण करने और ठोस निर्णय लेने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।

दुर्भाग्य से, अधिकांश बच्चों को भूगोल सीखना शुष्क और थकाऊ होने लगता है उन्हें विषय में रुचि लेने के लिए, भूगोल के शिक्षकों को आउट-ऑफ-द-बॉक्स टूल और विधियों का उपयोग करना होगा।

1. फ्री राइस -  विश्व की राजधानियों के लिए

दुनिया के झंडे सीखना गुणा तालिकाओं के रूप में विश्व की राजधानियों को सीखने के रूप में सुस्त हो सकता है। फ्री राइस संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के स्वामित्व वाली एक गैर-लाभकारी वेबसाइट है। यह वेबसाइट इंटरैक्टिव गेम प्रदान करती है जो छात्रों को विश्व की राजधानियों और झंडे याद करने में सहायता करती हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए नि: शुल्क चावल विश्व भूख को खत्म करने के लिए अनाज के रूप में चावल दान किया जाता है। आप अपने विद्यार्थियों को इस महान कार्य के बारे में बता सकते हैं, उन्हें भूगोल में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

2. पर्यटन प्रस्तुतियाँ

भूगोल की पढ़ाई करते समय, आप अपने छात्रों को देश, राज्यों, शहरों और प्रांतों के बारे में पढ़ा रहे होंगे। अपने छात्रों को उनके बारे में और अधिक प्रभावी तरीके से सिखाने के लिए, आप उन्हें पर्यटन प्रस्तुतियां करने के लिए कह सकते हैं। इस गतिविधि में, छात्रों को अनुसंधान के लिए दुनिया (देश, महाद्वीप, शहर आदि) का एक क्षेत्र सौंपा गया है। इसके बाद वे अपने असाइन किए गए क्षेत्र के बारे में एक प्रस्तुति, पोस्टर या ब्रोशर बना सकते हैं, जो उन्होंने सीखा है उन्हें प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया।

3. गूगल मानचित्र का प्रयोग करके वर्चुअल फ़ील्ड यात्राएं

यह शिक्षकों के लिए वास्तविक खेल परिवर्तक है वहाँ सचमुच इतना है कि Google मानचित्र का उपयोग किया जा सकता है, फिर भी बहुत कम शिक्षकों ने शानदार संभावनाएं उपलब्ध कराई हैं आप पर्यटन बना सकते हैं, आप दूरी को माप सकते हैं, और आप निर्देशों को देख सकते हैं और एक ही मंच पर विभिन्न प्रकार के नक्शे की तुलना कर सकते हैं।

4. गूगल अर्थ

महाद्वीपों, देशों, शहरों और महासागरों का पता लगाने के लिए Google धरती सबसे अच्छा उपकरण है। गूगल अर्थ  का उपयोग करने का एक तरीका दुनिया में किसी स्थान के लिए ज़ूम करना है। वास्तव में ज़ूम आपको लोकेशन के काफी करीब ले जाता है | प्रत्येक प्रश्न के लिए जो हाँ हो जाता है, आप इसे प्रकट करने के लिए थोड़ा सा ज़ूम कर सकते हैं।

क्या आपने भूगोल को पढ़ाने के लिए किसी अन्य उपकरण का इस्तेमाल किया है? #DellAarambh के साथ ट्वीट करें और हमें बताएं!