शिक्षा के लिए पीसी: टीच हिस्ट्री की बेहतर तकनीक के साथ

शिक्षण इतिहास विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है; वैज्ञानिक अवधारणाओं और गणितीय एल्गोरिदम जिन्हें सही उपकरण के साथ समझाया जा सकता है, लेकिन आप किस तरह से समझें और समझने में आसान तरीके से इतिहास को सिखाते हैं?

परंपरागत रूप से, इतिहास हमेशा तिथियों और महत्वपूर्ण घटनाओं को याद रखने के बारे में रहा है, लेकिन यह इतना अधिक हो सकता है। सही उपकरण और प्रौद्योगिकी के स्मार्ट उपयोग के साथ, इतिहास आसानी से छात्रों के लिए एक आकर्षक विषय हो सकता है; उनकी कल्पना को कैप्चर करने और उन्हें कक्षा में संलग्न करना।

ये उपकरण और वेबसाइट हैं जिनका इस्तेमाल इतिहास को बेहतर सिखाने के लिए किया जा सकता है।

1. वीडियो का उपयोग करते हुए इसे इतिहास से बाहर निकालना

बच्चों को किताब से पढ़ने से ज्यादा कुछ करना और देखकर अधिक सीखें। इतिहास वर्ग में, सिर्फ युद्धों के बारे में पढ़ने के बजाय, छात्रों को फिल्म पर उन्हें पुनः बनाएं। इसके बाद छात्रों ने वीडियो पर एक निर्देशक की टिप्पणी शामिल की, जिसमें लड़ाई के विभिन्न हिस्सों पर प्रकाश डाला गया। शिक्षक डीवीडी रख सकता है और अगले वर्ष इसे दिखा सकता है। छात्र प्रत्येक वर्ष एक नई लड़ाई या ऐतिहासिक घटनाओं को भी फिल्म बना सकते थे।

2. “फ्रेंडिंग” गाँधी

शिक्षक इतिहास में महत्वपूर्ण लोगों की प्रोफाइल बनाने के लिए फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं और छात्रों से उनसे दोस्ती करने के लिए कह सकते हैं। बच्चे अक्सर ऐतिहासिक व्यक्तित्वों को उबाऊ मानते हैं, खासकर जब वे एक पाठ्यपुस्तक में उनके बारे में पढ़ते हैं। हालांकि, इन व्यक्तित्वों के साथ वास्तव में बातचीत करने से उन्हें और अधिक वास्तविक महसूस होता है, जिससे बच्चों के संदर्भ में ऐतिहासिक घटनाओं को समझना आसान हो जाता है।

राष्ट्र के पिता के साथ दोस्त होने की कल्पना करो!

3. विकी कक्षाएं

आप अपने छात्रों को एक आधुनिक, आसान उपयोग वातावरण में इतिहास सीखने के बारे में उत्साहित कर सकते हैं। छात्रों को ऐतिहासिक घटना के एक विकी बनाएं। व्यक्तिगत छात्र / छात्रों का एक समूह घटना के एक भाग का सारांश तैयार करता है, उदाहरण के लिए, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हवाई पर जापानी हमले, जबकि दूसरा समूह घटना के दूसरे भाग पर काम करता है। और जब आप संपूर्ण अवलोकन के लिए अलग-अलग हिस्सों को एक साथ जोड़ते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके छात्रों को वास्तव में इसका सबसे अधिक याद रखना चाहिए!

4. नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा इंटरएक्टिव मानचित्र

एक इंटरेक्टिव मानचित्र एक वेब आधारित मानचित्र है जिस पर क्लिक करने योग्य स्थान मार्कर हैं। जब क्लिक किया जाता है, तो ये मार्कर टेक्स्ट, चित्र, वीडियो के साथ ही जगह के लिए प्रासंगिक बाहरी साइट्स के लिंक के साथ एक सूचना बॉक्स दिखाते हैं। एक विशिष्ट शहर या देश के आधार पर ऐतिहासिक घटनाओं को पढ़ाने के बाद शिक्षक एक इंटरेक्टिव मानचित्र बना सकते हैं। एक साधारण गतिविधि; यह सबक के बारे में उनकी समझ को सीमेंट में मदद करेगा और कैसे घटनाओं की प्रगति होगी।

प्रौद्योगिकी शिक्षार्थियों को विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थियों तक पहुंचने और कई तरीकों से छात्र समझने के लिए प्रभावी तरीके प्रदान करता है। इतिहास को सिखाने के लिए इन विधियों का उपयोग करें और यह जल्द ही उनका पसंदीदा विषय बन सकता है

#DellArambh का उपयोग करके ट्वीट करें और हमें अपना अनुभव बताएं!