पीसी प्रो सीरिज: इस #WorldStudentsDay को साहित्यिक चोरी के विरुद्ध कदम उठाएं

 

 

स्कूल में कंप्यूटरों का होना जेन Z या मिलेनियल होने की सबसे बढ़िया बात है। आपके पास एक अच्छा, बढ़िया पीसी होने पर (आपको पक्का करना होगा कि आप एक सही पीसी चुनते हों) जानकारी आपकी ऊंगलियों की नोक पर होती है, लेकिन इसका एकलौता दूसरा पहलू साहित्यिक चोरी भी है। यह बहुत ही अनैतिक है क्योंकि इससे निम्न को बढ़ावा मिलता है:

विचारों की चोरी: इससे विद्यार्थी आचार-संहिता का उल्लंघन होता है क्योंकि आप असल में किसी और के विचार और काम की चोरी करते हैं।

सहकर्मी का अपमान: यदि आप किसी विद्यार्थी के होमवर्क की नकल उनकी सहमति के बिना करने की कोशिश करते हैं, तो आप उन्हें एकसमान जवाब होने के जोखिम में डालते हैं। शिक्षक को पता नहीं होता कि असल में वह काम किसका था और अगर असलियत सामने आ भी जाती है, और दूसरा विद्यार्थी बेकसूर साबित हो जाता है, तो आप पूरे स्कूल में नकलची के रूप में बदमान हो सकते हैं!

इससे पढ़ाई का उद्देश्य खत्म हो जाता है: स्कूल में पेपर लिखने और मूल्यांकन का उद्देश्य है कि आपमें उचित विवेचन और तर्क वितर्क का गुण विकसित हो सके। यदि आप साहित्यिक चोरी करते हैं, तो आप शिक्षा के इस उद्देश्य को ही निरर्थक बना देते हैं।

पीसी का इस्तेमाल करके आप साहित्यिक चोरी कैसे टाल सकते हैं?

अभीष्ट अर्थ समझना: विषय को समझने की कोशिश करें और विकिपीडिया और गूगल स्कॉलरजैसे स्त्रोतों पर मिलने वाली किसी भी जानकारी को आँख बंद करके कॉपी-पेस्ट ना करें। इसकी बजाय साहित्यिक चोरी टालने के लिए उसे अपने शब्दों में दोबारा लिखें।  

उद्धरण दें: उद्धरण का इस्तेमाल करके बताएं कि टेक्स्ट किसी दूसरे स्त्रोत से लिया गया है। उद्धरण ठीक वैसा ही होना चाहिए जैसा कि वह आपके लिए गए स्त्रोत पर हो।

सही ढंग से उल्लेख करें: सीधे किसी स्त्रोत से लिए गए किसी भी शब्द या विचार को उल्लेखित करना जरूरी है। परीक्षण करने के बाद आपके निकाले गए निष्कर्ष उल्लेखित नहीं होना चाहिए। साथ ही तथ्यों या सामान्य ज्ञान को उल्लेखित नहीं किया जाना चाहिए।

ध्यान दें: Ctrl+Shift+Plus को अपना गो-टू शॉर्टकट बनाएं।

संदर्भ: साहित्यिक चोरी टालने का सबसे जरुरी तरीका है संदर्भ देना। अपने असाइनमेंट के आखिर में उल्लेखित संदर्भ पृष्ठ या काम के पृष्ठ का इस्तेमाल करें।

पीसी स्त्रोत जिनसे आपको साहित्यिक चोरी से बचने में मदद मिलेगी:

1. https://www.duplichecker.com/

2. https://www.grammarly.com/plagiarism-checker

3. https://www.quetext.com/

शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है लेकिन साहित्यिक चोरी टालने की आदत अपनाने के बाद इससे आपको सुपर उपयोगी विद्यार्थी  बनने में मदद मिलेगी। इसलिए साहित्यिक चोरी को नकारें और मौलिकता को स्वीकारें!