आज पीसी लर्निंग का एक अभिन्न हिस्सा हैं

 


परमिंदर शर्मा एक लेखक, ब्लॉगर और बैंकर हैं और दो खूबसूरत बच्चों के पिता हैं।

1) "शिक्षा के लिए पीसी" पर आपकी राय क्या है?

शिक्षा में पीसी की भागीदारी कुछ ऐसा है जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं।यह न केवल बच्चों की रचनात्मकता के लिए नए रास्ते खोलता है बल्कि उन्हें डिजिटल दुनिया से भी जोड़े रखता है।

चाहे वह पीसी की मदद से असाइनमेंट करना हो , स्मार्ट क्लासेज हो या फिर होमवर्क ऐप , पीसी आज एक सिर्फ एक अकादमिक विषय नहीं बल्कि सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है।

2) माता-पिता के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं कि आपका बच्चा भविष्य के लिए तैयार है?

बच्चों की सभी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करना हर माता पिता का फ़र्ज़ है लेकिन मुख्या ज़िम्मेदारी है बच्चे को दुनिया और उसकी चुनातियों का सामना करने के लिए तैयार करना। आज प्रौद्योगिकी बच्चे को भविष्य के लिए तैयार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।आपके बच्चे का “तकनीक” के साथ पर्याप्त एक्सपोज़र बहुत ज़रूरी है।

“कभी -कभी जब हम बच्चों को गैजेट्स की आदत छुड़ाने की बात करते हैं , तब हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यहाँ बात गैजेट्स की आदत छोड़ने से ज्यादा ज़रूरी है उनका सही तरीके से इस्तेमाल ज़्यादा ज़रूरी है।”

आपका बच्चे को विश्व-भर में हो रहे विकास की जानकारी जितनी अधिक होगी , उसके

3) आप अपने छोटे बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रख सकते हैं ?

साइबर दुनिया भी असल दुनिया की तरह ही , खतरों से भरी लेकिन और भी खतरनाक है क्योंकि खतरे नज़र नहीं आते हैं।जितना ज़रूरी बच्चों को इस दुनिया से रूबरू कराना है , उतना ही ज़रूरी उन्हें इससे सुरक्षित रखना भी है।

“यह वैसा ही है जैसे कि हम अपने बच्चे को सड़क पार करना सिखाते हैं।हम उसे ट्रैफिक के सारे नियम सिखाते हैं ज़ेबरा क्रॉसिंग, फुटपाथ इत्यादि के संचालन के लिए उसे अपना सुरक्षित क्षेत्र बताते हैं और जब वह इसका पालन करता है तो उसे प्रोत्साहित करते हैं। "

बच्चों को अपने साइबर अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए हमें उनके साथ साइबर क्राइम की कहानियां साझा करनी होंगी। इस जोख़िम को कवर करने के लिए, यह ज़रूरी है कि हम उनकी साइबर गतिविधियों पर नज़र रखें और साथ ही इसके लिए उपयुक्त समाधान स्थापित करें ( install suitable solutions )।

4) साइन आउट करने से पहले, हमें अपनी नवीनतम पुस्तक के बारे में बताएं।

मेरी नवीनतम पुस्तक - “From Monkeying to Parenting “ संबंधों और पारिवारिक मूल्यों पर जोर देता है।यह पेरेंटिंग के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है जो आपको, अपने पति / पत्नी, ससुराल वालों और शिक्षकों सभी को पूरी अहमियत देता है।यह आजकल के माता-पिता के लिए अकादमिक मुद्दे , धमकी, नखरे आदि जैसी प्रतिदिन ज़रूरतों के लिए समाधान प्रदान करता है।