अपनी विकी स्पेस कक्षाएं सेट करें!

"प्रौद्योगिकी मुझे अपने पाठों को बेहतर ढंग से योजना बनाने में मदद करती है और अपने छात्रों के साथ जुड़ने में मदद करती है।"रश्मी कथुरिया को 2007 में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ई-शिक्षक के रूप में सम्मानित किया गया।

एक विकी एक वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री को साइट पर पृष्ठों में संपादित करने या जोड़ने की अनुमति देता है।[1] विकिपीडिया को सोचें लेकिन एक छोटे पैमाने पर, एक कक्षा के लिए अनुकूलित जो पीसी सक्षम शिक्षण को शामिल करता है यह सीखने की सुविधा देता है कि सहयोगी, अनुसंधान केंद्रित और छात्रों के लिए आकर्षक है। इसके अलावा, शिक्षकों की नियुक्ति की प्रगति (व्यक्तिगत और समूह दोनों) की निगरानी कर सकते हैं, अध्ययन सामग्री को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि जिज्ञासा की भावना और छात्रों के बीच एक स्वतंत्र भावना को बढ़ावा देना!

यहां बताया गया है कि आप अपने खुद के विकी स्पेस कक्षा की स्थापना कैसे कर सकते हैं:

स्टेप 1:

Google साइट्स पर एक वेबसाइट बनाएं और यदि आवश्यक हो तो उसे निम्न ग्रेड, विषय और विषय के अनुसार नाम दें|

स्टेप 2:

अपने उद्देश्य के आधार पर - समूह कार्य या व्यापक ज्ञान आधार (यह दोनों हो सकता है!), सूचनाओं को व्यवस्थित करें और दिशानिर्देशों के साथ-साथ सुरक्षा उपायों की स्थापना करें।[2] आप वेब पर कहीं से भी स्रोत लिंक कर सकते हैं और पिछले असाइनमेंट भी प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि आपके छात्रों के पास बेंचमार्क हो। अपने विद्यार्थियों को अधिक से अधिक जानकारी  देने का प्रयास करें ताकि वे जुड़ाव महसूस करें और बार बार वापस आने के लिए प्रेरित हों|

स्टेप 3:

छात्रों के ईमेल आईडी आयात करें और उन्हें अपने स्वयं के विकी कक्षा का अच्छा उपयोग करने के लिए आमंत्रित करें | यह कहने की ज़रुरत नहीं कि कक्षा में एक गहराई से ट्यूटोरियल दिया जाना चाहिए और विकी को अपने शिक्षण में धीरे-धीरे धीरे-धीरे आत्मसात करने का प्रयास करें।

जो कुछ भी नया है वह एक नवीनता वाला कारक है, लेकिन लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए छात्रों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। यह एक स्कोरबोर्ड के माध्यम से किया जा सकता है (हम सभी स्वाभाविक प्रतिस्पर्धी हैं!) एक इनाम सिस्टम के साथ समूहों के बीच एक मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता होने का यह एक शानदार तरीका है, जबकि यह सुनिश्चित करने का कोई भी अनुभव नहीं कि कोई अकेला महसूस करता है या बाहर छोड़ देता है।[3] इनाम संबंधित या अतिरिक्त पाठयक्रम जैसे अंक हो सकते हैं जैसे कि उनके विषय-संबंधित क्षेत्र की यात्रा का चयन करने का अवसर।

"कक्षा में प्रौद्योगिकी को शामिल करना निश्चित रूप से फायदेमंद है और यह समय के बारे में है जिसका इस्तेमाल हम एक आभासी कक्षा बनाने में करते हैं|”

अंत में सर्वशेष्ठ राष्ट्रीय ई - टीचर की विजेता  एमo एसo कथूरिया द्वारा कहे गए शब्द किसी भी टीचर जो पीसी सक्षम लर्निंग को पढ़ाने की अपनी प्रक्रिया में शामिल करना चाहते हैं |