शिक्षण पेशे का भविष्य मुझे उज्जवल लग रहा है

 

विभा काग्ज़ी जी ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीऐ की डिग्री हासिल की एवं उन्हें महिला इकोनोमिक फोरम 2018 द्वारा ‘Woman of Excellence’ के पुरस्कार से भी  सम्मानित किया गया | विभा  ReachIvy की संस्थापक हैं |

 

1) शिक्षा के लिए पीसी पर आपका क्या कहना है ?

"ग्रामीण क्षेत्रों में लागू होने पर शिक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले पीसी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों की मीलों सफ़र की मुश्किल को ख़त्म कर देंगे और साथ ही साथ बेहतर शिक्षा/अध्यापकों को घरों/स्कूलों तक पहुंचाएंगे |

 

2. रटकर पढ़ना- इसके बारे में क्या किया जा सकता है ?

प्राचीन चीनी दार्शनिक कन्फ्यूशियस ने कहा, "मैं सुनता हूं और भूल जाता हूं, मैं देखता हूं और मुझे याद रहता है, मैं करता हूं और मैं समझता हूं"।

यह दर्शाता है कि रटकर सीखने के तंत्र को बदलने की आवश्यकता क्यों है | हम में से कितने वास्तव में स्कूल में सीखा पाइथागोरस प्रमेय याद करते हैं? बहुत कम!

"संस्थानों को अनुभव के माध्यम से सिखाने, सिद्धांत के आवेदन, कक्षा भागीदारी, क्षेत्रीय परियोजनाओं और अन्य गैर-परीक्षा संबंधी गतिविधियों पर और अधिक भार देना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे को अनुभव हो रहा है, देख और क्या कर रहा है।"

मैं मानती हूँ चीज़ें एक रात में नहीं बदल सकती हैं, हमें ज़रुरत है सही कदम उठाने की|

 

3. शिक्षक किस प्रकार सीखने के साथ एक छात्र के संबंध को सुधार सकते हैं ?

"छात्र के साथ संबंध सुधारने के लिए, शिक्षकों को कक्षा के अनुभव को एक तरफा ज्ञान हस्तांतरण के बजाय दो-तरफा इंटरैक्टिव सत्र में बदलने की दिशा में काम करना चाहिए।"

एक शिक्षक को विषय को दिलचस्प बनाना है| हम सभी के पास एक मनपसंद विषय है जिससे हमें प्रेम है क्योंकि जिस अध्यापक ने हमें वह विषय पढ़ाया उसने उसे दिलचस्प बना दिया | अंकों को सिर्फ एक संख्या के रूप में माना जाना चाहिए और ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए बच्चे के कौशल के समग्र विकास पर।आखिरकार, शिक्षकों को कभी भी पसंदीदा नहीं चुनना चाहिए और प्रत्येक छात्र को समान रूप से व्यवहार करना चाहिए, बिना किसी पूर्वाग्रह के अपना ध्यान और देखभाल साझा करना चाहिए।

 

4. एक शिक्षक के लिए तीन प्रमुख कौशल कौन से हैं ?

1. एक इंटरैक्टिव कक्षा सत्र लेने की क्षमता किसी विषय में निपुणता और अच्छी तरह से संवाद करने की क्षमता।
2. पाठ्यपुस्तक क्या कहती है उससे ज्यादा सीखने और सिखाने के लिए उत्सुक ज्ञान को अपग्रेड करने के लिए निरंतर प्रेरित रहना।
3. बच्चे को सही निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करने की क्षमता मजबूत पारस्परिक कौशल और छात्र के सम्मान और विश्वास जीतने की क्षमता।

 

5. भविष्य में हमारे लिए क्या छुपा है ?

अतीत के विपरीत जहां एक शिक्षक ने पाठ्य पुस्तक में लिखा हुआ ही सिखाया शिक्षा प्रणाली आज एक इंटरैक्टिव रूप में परिवर्तित हो रही है।शिक्षण पेशे का भविष्य मुझे उज्ज्वल दिखता है - जो कि सरकार और निजी क्षेत्र दोनों के लिए आवश्यक निवेश करने पर आधारित है |

 

6. आप विकासशील छात्रों की ज़रूरतों को कैसे संबोधित कर रहे हैं ?

ReachIvy.com छात्रों को अपने दिमाग को एक जगह लगाने और उनके लिए उपयुक्त करियर पर फोकस करने के लिए गाइड करता है |