अध्ययन करने के लिए अपने बच्चे के लिए तीन प्रभावी तरीके

 

प्रत्येक बच्चा पढ़ाई के प्रति अपनी पकड़ के अनुसार औरों से अलग होता है| कुछ छात्र विषय के प्रति अपने लगाव की वजह से कड़ी मेहनत करते हैं और कुछ क्योंकि उनके पास और कोई रास्ता नहीं होता| एक अभिभावक होने के नाते, आप हमेशा अपने बच्चे के लिए लिए सबसे बेहतर ही चाहते हैं और और आशा करते हैं कि वे उम्र भर सीखने के साथ एक दीर्घकालिक और सकारात्मक संबंध स्थापित करें|

परीक्षाओं के दिन प्रतिदिन और तनावपूर्ण होने की स्थिति में, निम्नलिखित दिए गए प्रमाणित एवं कारगर अध्ययन विधियों के साथ अपने बच्चे को एग्ज़ाम्स के लिए तैयार और अधिक आत्मविश्वास से युक्त होने में मदद करें:

1. प्रैक्टिस टेस्टिंग

वास्तव में यह पढ़ने का सबसे आम तरीका है, जो कि हमेशा आपके बच्चे के पक्ष में कार्य करता है| सवाल पत्रों को हल करना बार-बार प्रभावी होता है क्योंकि वे जानकारी याद रखने में मदद करते हैं और आपके बच्चे को हर बार बेहतर करने के लिए प्रेरणा प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, आपका बच्चा पुनः सीखने के लिए अध्यायों की पहचान कर सकता है।

शिक्षक Google Forms के माध्यम से प्रश्नोत्तरी प्रदान कर सकते हैं या छात्र विषय-विशिष्ट वेबसाइटों से प्रैक्टिस टेस्ट ले सकते हैं |

2. वितरित अभ्यास

लंबे समय तक विषय सामग्री के बड़े हिस्से का अध्ययन करने के बजाय, समय पर ब्रेक लेने के लिए अध्यायों को विभाजित करना अधिक उपयोगी होता है। यह हमारे मस्तिष्क को नई जानकारी को अवशोषित करने के लिए समय देता है| उदाहरण के लिए, आपका बच्चा एक दिन में भूगोल भाग से मज़े के साथ निपट सकता है,फिर भी एक ही समय में पूरे हिस्से को खत्म करने के बजाय हर घंटे ब्रेक लेना बेहतर है| यह ब्रेक प्रेरणादायक TED talks या शैक्षणिक Sporcle games हो सकते हैं, जब तक कि यह अध्ययन सामग्री से अलग न हों।

यहाँ सबसे ज़रूरी है एक समय सारिणी बनाना, ब्रेक्स के लिए लिया गया समय गिनना - भले ही यह केवल पंद्रह मिनट का ब्रेक हो!

3. विस्तृत पूछताछ

विस्तृत पूछताछ को प्रत्येक सिद्धांत के पीछे "क्यों" खोजने की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है। पीसी-सक्षम टूल जैसे कि Google Scholar आपके बच्चे के लिए विषय में गहराई से जानने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। “क्यों” का पता चलने से आपका बच्चा कक्षा में पढ़ाई गयी विषय सामग्री को वास्तविक दुनिया से जोड़ने में सक्षम होगा।

न केवल यह तरीका बच्चों को अपनी गति से सीखने में मदद करता है बल्कि अवधारणाओं को बेहतर और लंबे समय तक समझने में मदद करता है।

आश्वस्त रहें, आपके बच्चे के लिए रटने के अलावा और भी विकल्प हैं - एक पीसी और आपके समर्थन के साथ।