तीन नन्हे यूट्यूबर्स जिन्हें आपको फॉलो करना है



“यूट्यूब के बारे में सबसे मज़े की बात ये है कि आप हर उस चीज़ के बारे में कंटेंट बना सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।”

- अज्ञात

 

क्या आपको यूट्यूब पसंद नहीं? संगीत सुनना, प्रैंक वीडियोज़ देखना, पढ़ाई या फिर असाइनमेंट पूरा करना हो - क्या कुछ नहीं है यूट्यूब पर!

 

कैमरे के पीछे वाला व्यक्ति अपनी पूरी कोशिश करता है, जो कि पीसी की मदद से घर बैठे ही लाखों लोगों को प्रेरित करता है। एक YouTuber सरल विचार को अमल में लाकर अपनी पहचान बनाता है। नीचे दी गयी प्रेरणाओं को देखिये :

 

1. अमर के साथ सीखें

भारत के अमर थोगीती, सबसे युवा और सबसे प्रसिद्द यूट्यूबर्स में से एक हैं जो कि भूगोल पाठों को बड़े ही मज़ेदार और आसान तरीके से पढ़ाते हैं जिससे आपको लगता है कि आप पढ़ नहीं रहे बल्कि बात कर रहे हैं। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल “लर्न विद अमर” की शुरुआत 2016 में तब की जब वे मात्र दस साल के थे!

वर्तमान यूट्यूब फॉलोअर्स - 281,021

 

2. काइरास्कोप टॉय रिव्यूज़

काइरास्कोप टॉय रिव्यूज़ एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल है जिसे 2016 में एक सात साल की लड़की काइरा द्वारा शुरू किया गया था। शिक्षा और मनोरंजन दोनों से भरपूर इस चैनल में खिलौनों पर रिव्यूज़, छोटी कहानियां, प्रेरक अंश और कुछ मज़ेदार पारिवारिक पल भी हैं।

वर्तमान यूट्यूब फॉलोअर्स - 11,622    

 

3. टेक रिव्यूअर रौनित सिंह

रौनित सिंह सिर्फ चौदह साल के हैं और भारत के सबसे युवा टेक यूट्यूबर्स में से हैं जिन्होनें अपने चैनल की शुरुआत 2015 में की। सभी तकनीकी चीज़ों पर अपने अनोखे दृष्टिकोण के साथ  वह अपने पास मौजूद सभी गैजेट्स की समीक्षा करते हैं और साथ ही उपकरण-समीक्षा वीडियोज़ भी बनाते हैं।

मौजूदा यूट्यूब फॉलोअर्स - 2637    

अब जबकि आप इन बच्चों के बारे में जान चुके हैं जो कि आप जैसे ही हैं, क्या आप कुछ ऐसा ही करने के लिए उत्साहित हैं?

पुनश्च: यूट्यूब तो बस इन्टरनेट का एक छोटा सा हिस्सा है। एक पीसी अपने आप में आपका मनपसंद खिलौना, आपकी लाइब्रेरी या फिर वन क्लिक एंटरटेनर हो सकता है।घर पर एक पीसी होने से आपको उत्पादक होने और अपने पुस्तकालय से परे ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिलता है।