पीसी को साफ करते समय होने वाली तीन गलतियों से बचें

 

इसके बारे में सोचें. आप अपना पीसी या तो रोज़ाना घर पर इस्तेमाल करते हैं या फिर सोमवार से शुक्रवार स्कूल में. आपमें से कुछ के पास घर पर पीसी है और आप स्कूल में भी एक पीसी पर पढ़ते हैं. अब सोचें कि इतने सालों में कितना गैर-ज़रूरी कचरा और डाटा इकठ्ठा हो गया होगा...

क्या उसे साफ़ करना चाहते हैं?

यहां वे तीन गलतियाँ हैं जिनसे आपको पीसी की सफ़ाई के समय बचना होगा:

1. पर्याप्त चीज़ें डिलीट न करना

अपनी इमेल्स से शुरुआत करें. अनसब्सक्राइब बटन का खूब इस्तेमाल करें और अपना जंक बटन साफ़ करें. इसके बाद, अपने ब्राउज़र में पहले से सेव किये हुए बुकमार्क्स को देखें और सिर्फ़ उन्हें ही रखें जिनकी आपको ज़रुरत हो. अंत में, हर एक फ़ोल्डर को जांचें और हर डुप्लीकेट कॉपी, पुराने या अब बेकार हो चुके डाटा को डिलीट कर दें. जब आप ऐसा कर रहें हों तो अपना रिसायकिल बिन साफ़ करना न भूलें.

2. व्यवस्थित न होना

हम सभी किसी न किसी स्तर पर व्यवस्थित होते हैं. हम में से कुछ का सारा डाटा डाउनलोड फ़ोल्डर में पाया जाता है और कुछ का विषय, असाइंमेंट आदि के हिसाब से. और कुछ बीच में होते हैं, शुरू तो करते हैं पर दिनचर्चा में व्यस्त हो कर व्यवस्था करना भूल जाते हैं. इसका समाधान है एक आसान पर प्रभावी तरीका बनाना जिससे फाइल्स की डुप्लीकेट कॉपी न हों और आप जो चाहे जल्दी से खोज सकें. एक बढ़िया टिप है- अपने डाउनलोड्स को “आस्क व्हेयर टू सेव ईच फ़ाइल बिफ़ोर डाउनलोडिंग” पर सेट कर दें.

 
3. डीफ्रैग न करना
 
आपकी हार्ड ड्राइव में स्टोर्ड फाइल्स समय के साथ फ़्रैगमेन्ट्स में बंट जाती हैं और आपके पीसी का स्पेस ले कर उसे धीमा करती हैं. विंडोज़ डिस्क फ़्रैगमेन्टर से डीफ्रैगिंग करना अपने पीसी को अंदर से साफ़ करने का शानदार तरीका है. आपको बस अपने सारे डाटा का बैकअप लेना है, डीफ्रैग प्रोग्राम को ओपन करना है और डीफ्रैग क्लिक करना है. आपके पास कितना डाटा है उसके हिसाब से, इस काम में कुछ मिनट से लेकर कुछ घंटे भी लग सकते हैं.
 
अंतिम पर महत्वपूर्ण अपने पीसी को एक भरोसेमंद स्क्रीन क्लीनर और एक ब्रश या स्टिकी नोट की मदद से बाहर से भी साफ़ करें, ताकि आपको मिले एक साफ पीसी जोकि आपकी ज़रुरत के अनुसार उत्पादक है.
 
हैपी क्लीनिंग!