तीन चीज़ें जो 2018 में हर डिजिटल माता पिता को करनी चाहिए

 


सिर्फ एक पीढ़ी पहले, कुछ ही लोगों ने कंप्यूटर का इस्तेमाल किया लेकिन अब एक दिन भी ऐसा नहीं होता कि जब आप किसी प्रकार की स्क्रीन पर ना देख रहे हों, फिर चाहें वह आपका फ़ोन हो, टैबलेट हो या फिर पीसी हो | यही कारण है कि माता-पिता को जागरूक होना और उनके बच्चों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए सही कदम उठाना बहुत ज़रूरी है।

ये तीन चीजें हैं जो हर डिजिटल माता पिता को 2018 में करना चाहिए:

1) साथ में चीज़ों का हल निकालिए

सोशल मीडिया के बारे में उलझन? या आप जो समाचार पढ़ते हैं उसे फ़िल्टर करना चाहते हैं? सभी चीज़ों को एक साथ समझना अपने से छोटों के साथ बंधन और एक ही समय में नई चीजें सीखने का एक शानदार तरीका है। इस तरह, आपके बच्चे एक सामान्य परिवार गतिविधि के रूप में पीसी उपयोग को स्वीकार करेंगे और कुछ पर फंसने पर आपको पूछने में संकोच नहीं करेंगे।

2) सामाजिक बनें

एक साथ पीसी का सबसे अच्छा उपयोग करने के तरीके को समझने के साथ-साथ, सामाजिक बनना एक बेहतर कदम है| आपके बच्चे सोशल मीडिया पर अपने हर कदम पर नजर रखते हुए आपकी सराहना नहीं करेंगे, लेकिन नवीनतम मीम्स, वीडियो क्लिप, सेलिब्रिटी समाचार, फिल्में और उनके दोस्तों की ज़िंदगी के बारे में बातचीत उन्हें आपके लिए खोल देगी।

3) अपग्रेड, अपग्रेड और अपग्रेड

सोचिये कि आपके बच्चे ने भौतिकी की प्रेजेंटेशन पर एक हफ्ते तक काम किया और सेव करते वक़्त, पीसी क्रैश कर जाता है |

आपके बच्चे के लिए क्या है जो और ज़्यादा निराशाजनक और प्रेरणाहीन है ?

ऐसे सुलझनीय मुद्दों को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका ऑपरेटिंग सिस्टम, पीसी और सीखने के संसाधनों को अपग्रेड करना है, जब भी आवश्यक हो | आखिरकार, रोकथाम इलाज से बेहतर है!

यदि आप बाद में शुरू करते हैं तो निश्चित है कि आप बाद में ख़त्म करें | आपके बच्चे के लिए क्या सही है और क्या नहीं इसकी एक चेकलिस्ट के साथ अपने पीसी के सफ़र को दें एक अच्छी शुरुआत , फिर चाहें वह पीसी का प्रकार, इनस्टॉल करने के लिए सॉफ्टवेयर या अध्ययन के लिए संसाधन हों| अन्य माता-पिता से पूछें, के दौरान शिक्षकों के साथ गहराई से वार्तालाप करें और ऑनलाइन देखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप शिक्षा के लिए पीसी की दुनिया में नवीनता से अवगत हैं।

हैप्पी डिजिटल पेरेंटिंग!