तीन तरीके जिनसे पीसी आपको नये शब्द सीखने में मदद करेगा


शब्द हमारे आस-पास हैं वे हमारी सभी वार्तालापों के निर्माण का हिस्सा हैं, आप जिनके विषय में स्कूल में पढ़ते हैं और जो कुछ भी आप आनंद लेते हैं - टीवी शो, क्रिकेट मैचों आदि। तो आप कैसे निरंतर नए शब्द सीख सकते हैं ?

1) Read, Read & Read!

वयस्कों सहित प्रत्येक आयु वर्ग के लिए सबसे अधिक कोशिश और परीक्षण की गई सलाह है, प्रतिदिन पढ़ना शब्दावली सुधारने में काफी लाभदायक है क्योंकि इससे आप न सिर्फ नए शब्दों को जानेंगे बल्कि भाषा का सन्दर्भ भी सीखेंगे | यहाँ ट्रिक यही है कि आप वो पढ़ें जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं जिससे कि आप एक लम्बे समय तक उससे जुड़े रहें | Good Reads और Read Any Book , दोनों फिक्शन और नॉन फिक्शन के लिए अपने स्कूल की लाइब्रेरी की तरफ रुख करें | यदि लम्बे समय तक पढ़ना आपको दिलचस्प नहीं लगता,तो Flipboard और In Shorts जैसे समाचार एग्रीगेटर वेबसाइट की सदस्यता लें, जो आपकी पसंद के अनुसार आपके लिए लेख को कस्टमाइज़ करते हैं।

2) हाँ, आप खेलते हुए भी सीख सकते हैं

क्या आपको प्यार है चुनौतियों से ? The Problem Site, EceEnglish से लेकर Free Rice तक एक ऐसा गेम चुनें जो वास्तव में आप में जोश भर देता है | आप स्कूल में या छुट्टियों के दौरान स्कूल में ब्रेक टाइम के दौरान और अपने पीसी पर घर पर खेल सकते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि बोर होने की या बीच में छोड़ने की कोई गुंजाइश नहीं | जो भी अआपकी प्रेरणा हो चाहें , वह अपना या अपने बेस्ट फ्रेंड का स्कोर तोड़ना - एक दिन में एक गेम भी आपको एक या दो शब्द सीखने में मदद करेगा | खेलिए और अंतर देखिये |

3) हर दिन एक शब्द का चैलेंज सेट करें

यदि आप अपना खुद का गेम बनाने का विचार पसंद करते हैं, तो वर्ड एक डे चैलेंज सेट करें आप अपने सहपाठियों, दोस्तों, ट्यूशन समूह या यहां तक ​​कि आपके परिवार के बीच Word Think की मदद से यह कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि यह एक समूह में कैसे काम करेगा:

1) एक मॉडरेटर नियुक्त करें: वेबसाइट से शब्द और अर्थ जानने के लिए एक व्यक्ति

2) सभी समूह के सदस्यों को अर्थ लिखने के लिए कहिये

3) मॉडरेटर चेक करता है और सही जवाब को को पॉइंट देता है

अंत में यह मिलान करें और विजेता को यह तय करने दें कि वह क्या चाहता है |

तो हमें #DellAarambh का उपयोग करके ट्वीट करें और साझा करें कि आपके बच्चे ने आज क्या नया शब्द सीखा है।