तीन तरीके जिनमें टेक्नोलॉजी आपकी मदद करती है #BalanceForBetter

 

 

कंप्यूटर का आविष्कार आदमी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया गया था- ये बिलकुल वही कर रहा है – हमें #BalanceForBetter (बेहतर संतुलन) बनाने में मदद कर रहा है. आजकल की तेज़ रफ्तार दुनिया में महिलाओं के सामने जो चुनौतियां आती हैं उनसे निपटने के लिए पीसी एक बढ़िया औज़ार है.

1) अपने कौशल बढाएं

चाहे एक वाद्ययंत्र बजाना सीखना हो एक नई भाषा सीखना पीसी आपके पहले से मौजूदा कौशलों को चमका कर माहिर बनने या नए कौशल सीखने में उपयोगी होता है. बेहतरीन बात ये है कि व्यावसायिक और मनोरंजन के बीच में कोई विभाजन नहीं है- आप कुछ भी कर सकते हैं.

2) काम + जीवन समाकलन

संतुलन की बहुत बात होती है पर असली बात तो समाकलन में है. ये तब होता है, जब आप ज़रूरी इमेल्स का जवाब अपने घर पर बैठे, सुविधाजनक ढंग से, बिना ऑफ़िस गये, दे पाते हैं. ये सिर्फ़ अच्छा ही नहीं लगता बल्कि तनावरहित रहने के लिए शानदार है.

3) कामों को सरल और कारगर बनाना

रोज़ाना की दौड़-भाग में, बहुत से कामों को व्यवस्थित करने में हमें पीसी काफी मदद करता है. काम के लिए आप पीसी पर एक सूची बना सकते हैं और समय पर, ढंग से इसे निष्पादित करने में दक्षता सुनिश्चित कर सकते हैं. घर पर कुछ भी चुन लें, पीसी उसमें मदद करते हैं, घर के मेकओवर की योजना बनाने से लेकर अपनी छुट्टी के लिए बजट को छांटने तक.

जब आपके पास एक पीसी होता है, तो आप सशक्त होंगे और आपके द्वारा चुने जाने वाले किसी भी चीज़ के नियंत्रण में - चाहे वो एक छोटा कोर्स हो, आपका अपना व्यवसाय हो या आपकी नौकरी. आपको बेहतर संतुलन के लिए पहला कदम उठाने के लिए तैयार रहना होगा.