आपके बच्चे के लिए हाइब्रिड शिक्षा को फायदेमंद बनाने के सुझाव

हाइब्रिड शिक्षा से बच्चों को शिक्षा देने के लिए केवल ऑनलाइन सिस्टम का पूरा उपयोग होता है। महामारी के कारण आजकल लगभग सभी स्कूलों के लिए यह जरूरी हो गया है। चूँकि हाइब्रिड शिक्षा चलते रहेगी, इसलिए यहाँ माता-पिता के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि वे अपने बच्चों के लिए इसे और ज्यादा मजेदार और अर्थपूर्ण कैसे बनाएँ:

  1. पढ़ाई के लिए एक निर्धारित जगह: घर से काम करने की स्थिति में माता-पिता के लिए रिमोट ऑफिस की जगह के जैसे ही बच्चों को भी अपनी क्लासेस और पढ़ाई की दूसरी नियमित गतिविधियाँ करने के लिए एक अलग जगह की जरूरत होती है।
  2. स्व-निर्देशित शिक्षा: क्लासेस के दौरान लगातार मदद करना टालें। इस प्रकार पढ़ाए जाने वाले शीर्षक को समझने की कोशिश करने की काफी सारी जिम्मेदारी खुद बच्चों की होगी। इससे उन्हें कम उम्र से ही आत्मनिर्भर शिक्षार्थी बनने में मदद मिलती है।
  3. इंटरैक्टिव टूल्स का उपयोग करें: सुदूर शिक्षा के दौरान व्हाईटबोर्ड्स, लाइव-चैट्स और लगातार प्रतिक्रिया जैसे टूल्स से टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों के मध्य बेहतर वार्तालाप और संलग्नता में मदद मिलती है। इनका लाभ उठाकर शर्मीले स्टूडेंट्स को क्लासरूम में वार्तालाप करने और खुलकर बोलने में मदद मिल सकती है।
  4. बार-बार ब्रेक्स शामिल करें: लगातार स्क्रीन के सामने रहना नुकसानदायक हो सकता है। इससे बचने के लिए, ऑनलाइन क्लास के बीच स्क्रीन के सामने रहना सीमित करने के लिए पहेली हल करने और ऑडियोबुक्स सुनने जैसी अर्थपूर्ण गतिविधियाँ शामिल करें।
  5. व्यापक शिक्षा: शिक्षा समग्र और हर किसी के लिए मजेदार होनी चाहिए। पीसी सक्रियित शिक्षा और संवादात्मक भौतिक गतिविधियों का एक स्वस्थ मिश्रण जरुर होगा जिससे कुल मिलाकर बच्चे के ध्यान, आउटपुट और उत्पादकता को बढ़ाने में मदद मिल सके।

अपने बच्चे के लिए पीसी से शिक्षा का फायदा उठाने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए हमारा वेबिनार देखें- https://www.dellaarambh.com/webinars/