क्या आप भी एक सुपर प्रोडक्टिव छात्र बनना चाहते हैं ?

 

 

परीक्षाएं आप पर भारी पड़ सकती हैं।यह तनाव आपके खुद को पहले से बेहतर बनाने के प्रयास के बीच में आ सकता है।कुछ stress-reducing tips और सावधानीपूर्वक योजनाओं के साथ आप अपने समय का सही सदुपयोग कर सकते हैं।यहाँ दिया गया है कैसे :

1. आपकी टू-डू लिस्ट ही आपकी दोस्त है

आपके द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले प्रत्येक विषय को सूचीबद्ध करने और असाइनमेंट को सबमिट करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आप चीज़ों को कभी न भूलें। पूर्ण और अपूर्ण कार्यों के बारे में स्पष्ट होना आपको ध्यान केन्द्रित करने और अपने समय के सही निवेश का ट्रैक रखने में भी मदद करता है।

टू-डू लिस्ट बनाने के लिए आपके पीसी संसाधन:
Todoist
Google Keep

2. जब बात हो नोट्स बनाने की तो आपको प्रोएक्टिव होना पड़ेगा

यदि आप अपने नोट्स को सही तरीके से संकलित करते हैं तो आधा काम ऐसे ही पूरा हो जाता है।यह आपको भयानक “इनफार्मेशन ओवरलोड” को हारने में मदद करता है जो कि अक्सर किसी असाइनमेंट जमा करने या परीक्षाओं की तैय्यारी के दौरान होता है।कुछ टूल्स आपको अपने सभी संसाधनों को एक ही स्थान पर एकत्र करने की अनुमति देते हैं - टेक्स्ट, आरेख, वेबपृष्ठ, वीडियो और यहां तक कि ऑडियो क्लिप भी!

नोट्स लेने के लिए पीसी संसाधन:
Evernote
One Note

3. अपने लक्ष्य को स्पष्ट दृष्टि में रखें

मूड बोर्ड आपके लक्ष्यों का एक चित्रमय वर्णन है जिसमें आपको प्रेरित करने वाली हर चीज शामिल है ताकि आप अपने सपनों को पूरा करने का हर संभव प्रयास कर सकें। अपने सपनों( दोनों अकादमिक व अन्य) की कल्पना करना आपको प्रेरित महसूस करने में मदद करेगा ताकि आप हर काम बेहतर ढंग से कर सकें।

मूड बोर्ड बनाने के लिए पीसी संसाधन:
Go Moodboard
Canva

4. जानें अपना “समय”

टाइम-ट्रैकिंग वेबसाइटें समय व्यतीत करने के बारे में स्पष्टता प्रदान करती हैं, जो आपको समय-समय पर गतिविधियों को ट्रैक करने और बेहतर प्राथमिकता देने में मदद करती हैं।तो, चाहे आप एक रात में जागने वाले या सुबह जागने वाले, पता लगाइए कि आपको किस वक़्त ध्यान केन्द्रित करने में ज्यादा आसानी होती है और उसी प्रकार अपने पढने की योजना बनाइये।

आपकी मदद के लिए पीसी संसाधन:
Toggl
Time Camp

5. कोशिश करिए की आप अपने जैसे प्रेरित लोगों के साथ रहें

दृढ़ता प्रकृति में संक्रामक है।ऐसे लोगों का साथ जिनका पढ़ाई के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण है और तैयारी के अनुरूप है, आप अपना काम नियमित रूप से करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।

कक्षा में प्रोडक्टिव होने के अलावा, घर परप्रोडक्टिव होना भी ज़रूरी है।होमवर्क तो हमेशा रहता ही है तो क्यों न इन सात पीसी संसाधनों में फिट किया जाए जिससे कि होमवर्क अच्छे तरीके से हो सके (seven PC resources to make sure homework is done effectively), और साथ ही साथ आप भी आनंद ले सकें।