वेबसाइट्स जिनसे आपके बच्चे सीखना पसंद करेंगे : आयु दर आयु गाइड

 

आपने अपने बच्चे को एक पीसी खरीदा है और आप अपने बच्चे को उसकी मदद से सीखता देखने का इंतज़ार नहीं कर सकते| लेकिन, आप पीसी-सक्षम सीखने की प्रक्रिया कैसे शुरू करते हैं? यहाँ आपक्जे बच्चे को एक अच्छी शुरुआत देने के लिए एक आयु दर आयु गाइड दी गयी है:

 

पांच से सात वर्ष

उन गेम्स के माध्यम से जो की मज़े और सीखने के बीच एक बेहतर संतुलन बनाते हैं, बच्चे को स्कूल के बाद व्यस्त रखने के लिए Learning Games For Kids ही आपकी पहली पसंद होनी चाहिए|यह गेम्स अध्ययन के साथ दीर्घकालिक और सकारात्मक संबंध बनाते हुए बच्चों को स्कूल के बाद सही मायने में सीखने के लिए प्रेरित करते हैं|इन गेम्स की सबसे अच्छी बात यह है कि सभी खेलों को वर्णमाला क्रम में सभी गेम देखने के विकल्प के साथ उम्र के आधार पर विभाजित किया जाता है।

आठ से दस वर्ष

Uptoten’s की आसान नेविगेशन और रंगीन एनिमेशन वेबसाइट को छात्रों के बीच एक सुपर-हिट बनाते हैं, खासकर की इसके टू-द-पॉइंट वीडियोज़| वीडियो में उपयोग की जाने वाली भाषा मित्रवत और आश्वस्त है, लगभग बच्चों को ऐसा लगता है कि उन्हें एक दोस्त द्वारा सिखाया जा रहा है, जिसमें अवधारणाएं उनके लिए अधिक यादगार और आनंददायक बात करती हैं। इंटरैक्टिव कलरिंग शीट्स और गेम्स का एक वर्ग भी है जो विषयों को सरल बनाता है।

दस से बारह वर्ष

इस उम्र में छात्रों के पास मूल जानकारी जैसे कि शब्दकोष और अंकगणित होती है जोकि उन्हें स्कूल में पढ़ाई गयी हर चीज़ के विषय में गहराई से जानने के उत्सुक बनाता है| यह वही वक़्त होता है जबकि Wonderpolis नज़र में आता है|आपके बच्चे एक ऐसे शब्द को देख सकते हैं जिसे वे जानना चाहते हैं या वेबसाइट पर क्या कुछ नया सीखने या महत्वपूर्ण चीजों के वास्तविक विश्व अनुप्रयोग को समझने के लिए समय निकाल सकते हैं।

बारह वर्ष या उससे ऊपर

यदि कोई वेबसाइट है जिसे आपके बच्चे अपने पीसे ब्राउज़र पर दोहराने के लिए बुकमार्क कर सकते हैं, तो वो है Brainscape जिसमें कि अध्ययन विषय के बेहतर प्रतिधारण के लिए विशेषज्ञों द्वारा विषय-विशिष्ट फ़्लैशकार्ड्स का निर्माण किया गया है| आपके बच्चे परीक्षाओं से पहले पता लगा सकते हैं कि वे कहां खड़े हैं और किस पर सुधार करना है। इसके अलावा सही जवाब मिलने पर आत्मविश्वास बढ़ने से निश्चित रूप से परीक्षा देने की आपके बच्चे की चिंता कम हो जाएगी।

थोड़ी सी खोज के साथ आपको अपने बच्चों के लिए बहुत कुछ मिल जाएगा, बस एक चेकलिस्ट को ध्यान में रखें(keep in mind a checklist ) ताकि आप अपने बच्चे के लिए बेहतर चुनाव कर सकें| :)