एक अच्छे शिक्षक को क्या चीज़ महान बनाती है?

 

 

“शिक्षण एक ऐसा व्यवसाय है जो सभी अन्य व्यवसायों को बनाता है.”
-अज्ञात [1]

एक शिक्षक को क्या चीज़ महान बनाती है? एक अभिभावक कहेगा कि ये एक ऐसा व्यक्ति होता है जो बच्चे की शैक्षणिक प्रतिभा को नियमित रूप से निखारता है और उसे सर्वश्रेष्ठ स्तर पर लाता है. दूसरी ओर, एक छात्र कहेगा कि एक महान शिक्षक वो होता है जो कि दैनिक पाठ को मनोरंजक बनाए और जटिल से जटिल अवधारणाओं को समझने और याद रखने में मदद करे.

तो क्या चीज़ एक अच्छे शिक्षक को महान बनाती है?

1. उनके लक्ष्य होते हैं

जब आपके पास लक्ष्य होता है तो आप दूरदर्शिता रखते हैं. प्रेरणा और क्रिया का प्रवाह स्वाभाविक रूप से होता है. उच्च अपेक्षाएं निर्धारित कर के आप स्वयं को एक आयाम और दिशा का वास्तविक ज्ञान देते हैं.

2. वे प्रत्येक कक्षा के लिए तैयारी करते हैं

बिना कार्य योजना के लक्ष्य क्या है? बस एक सपना! इसीलिए पाठ की योजना बनाना शिक्षण के सबसे अहम भागों में से एक होता है. यह वास्तविक प्रदर्शन से पहले एक ड्रेस रिहर्सल की तरह है।

यहां आपके लिए एक शुरूआती बिंदु है: पाठ-योजना के लिए आपकी 5 अहम पॉइंट्स वाली चेकलिस्ट

3. वे ध्यान से सुनते हैं

यह ऐसी चीज है जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. हम सिर्फ सुनते हैं पर ध्यान नहीं देते हैं. वर्षों के अध्ययन से पता चला है कि वे शिक्षक जो वास्तव में बातचीत में संलग्न होकर अपने छात्रों के साथ संबंध बनाने का प्रयास करते हैं, वे जो कहना चाहते हैं और वे जो प्रश्न पूछते हैं-उसमें रुचि लेते हैं – उनकी कक्षा का प्रदर्शन बेहतर होता है और उनके छात्र ज़्यादा रूचि लेते है. 

4. वे अपनी शिक्षा को वास्तविक जीवन से जोड़ते हैं

यहीं पीसी एक अहम भूमिका निभाता है. एक पीसी वस्तुतः इंटरेक्टिव और आसानी से उपलब्ध अध्ययन संसाधनों जैसे प्रस्तुतियों, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, शैक्षिक खेल आदि की मदद से जीवन में ज्ञान लाता है.

5. वे जीवनभर सीखते हैं

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने शिक्षण करियर में कहां हैं, आपको विषय के बारे में लगातार पढ़ते रह कर अपडेटेड रहना चाहिए. बल्कि, आप एक कदम आगे जा कर अपने विषय के बारे में पढ़ सकते हैं या कुछ नया कर सकते हैं जो आपको चीजों पर एक नया व् अलग दृष्टिकोण देगा. न केवल आप बौद्धिक रूप से उत्तेजित महसूस करेंगे बल्कि आप उन अवसरों की सराहना भी कर पाएंगे जो आपके सामने आते हैं.

यह सब #DigitalLearning से जुड़ा हुआ है, जहां आप टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल करते हैं, जिसमें पीसी शामिल हैं, और अपने छात्रों को बेहतरीन ज्ञान देते हैं.